ग्राम स्वराज की परिकल्पना से विकास संभव

संवाद सहयोगी, हमीरपुर : ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि ग्राम

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Aug 2018 10:43 PM (IST) Updated:Wed, 08 Aug 2018 10:43 PM (IST)
ग्राम स्वराज की परिकल्पना से विकास संभव
ग्राम स्वराज की परिकल्पना से विकास संभव

संवाद सहयोगी, हमीरपुर : ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि ग्राम स्वराज की परिकल्पना से देश का विकास संभव है इसलिए केंद्र व प्रदेश सरकार ग्रामीण विकास को प्राथमिकता दे रही है।

बुधवार को हमीरपुर के बाईपास में बसंत रिजोर्ट में आर्ट ऑफ लि¨वग द्वारा आयोजित यूथ लीडरशिप ट्रे¨नग प्रोग्राम में उन्होंने यह बात की। इस अवसर पर प्रोजेक्ट भारत कार्यक्रम का भी शुभारंभ किया गया। उन्होंने कहा कि युवा राष्ट्र पुनर्निमाण में अहम भूमिका अदा कर सकते हैं। गांवों को स्वच्छ तथा स्वस्थ बनाने के लिए अहम कदम उठाए जाने जरूरी हैं। सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने में विशेष कदम उठा रही है लेकिन संस्कारित समाज के निर्माण के लिए लोगों को स्वयं ही कदम उठाने होंगे। मोदी सरकार ने 2022 में नए भारत के निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसमें भारत को स्वच्छ बनाने तथा सभी निर्धन तथा गरीब लोगों को आवास सुविधा देने के लिए अभियान आरंभ किया गया है। आर्ट ऑफ लि¨वग जैसी संस्थाएं समाज निर्माण में अहम भूमिका निभा रही हैं।

विधायक नरेंद्र ठाकुर ने कहा कि वर्तमान में व्यस्तताओं के दौर में योग तथा अध्यात्म जरूरी है। उन्होंने कहा कि युवाओं को सामाजिक प्रकल्पों के साथ जोड़कर नशे से दूर रखा जा सकता है। विधायक ने कहा कि आर्ट आफ लि¨वग संस्था युवाओं का सही मार्गदर्शन कर रही है। प्रोजेक्ट भारत के निर्देशक देव ज्योति ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कहा कि यूथ लीडरशिप ट्रे¨नग प्रोग्राम विभिन्न क्षेत्रों में आयोजित किए जाएंगे तथा आगामी छह महीनों में हिमाचल के हर गांव से पांच युवक युवतियों को इस कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षित करने का लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है। इस अवसर पर विधायक कमलेश कुमारी, विधायक रवि धीमान, संस्था के प्रदेश अध्यक्ष योगेंद्र योगी, भाजपा के प्रदेश सचिव विजय पाल सोहारू, जिलाध्यक्ष अनिल ठाकुर, नगर परिषद की अध्यक्ष सुलोचना देवी, बीडीसी के उपाध्यक्ष सोनी व अन्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी