हथोल व कश्मीर सिचाई योजना की छह मशीनें चोरी

नादौन थाना क्षेत्र नादौन के अंतर्गत कश्मीर व हथोल गांव में सिचाई योजना के लिए लगी छह मशीनें व अन्य कीमती सामान चोरी हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Feb 2020 10:00 PM (IST) Updated:Thu, 20 Feb 2020 06:16 AM (IST)
हथोल व कश्मीर सिचाई योजना की छह मशीनें चोरी
हथोल व कश्मीर सिचाई योजना की छह मशीनें चोरी

संवाद सहयोगी, नादौन : थाना क्षेत्र नादौन के अंतर्गत कश्मीर व हथोल गांव में सिचाई योजना के लिए लगी छह मशीनें व अन्य कीमती सामान चोरी हो गया है। इस कारण विभाग को करीब 20 लाख रुपये का नुकसान हुआ है। चोरों ने उक्त स्थानों पर विभाग के कमरों के ताले तोड़कर यह सामान चुराया है।

चोरी की घटना का पता बुधवार को उस समय चला जब विभाग के कर्मचारी इन योजनाओं पर पहुंचे। उन्होंने तुरंत इसकी सूचना विभाग के उच्चाधिकारियों को दी। कनिष्ठ अभियंता अमित कुमार के अनुसार कश्मीर में सिचाई योजना से दो मशीनें 20 हॉर्स पावर तथा दो मशीनें 25 हॉर्स पावर की जबकि हथोल से 15 हॉर्स पावर की दो मशीनें चोरी हुई हैं। इसके अलावा मशीनों को चलाने वाले स्टार्टर भी चोरी किए गए हैं, जिनमें काफी मात्रा में तांबा होता है। उन्होंने बताया कि इन योजनाओं पर लगी मशीनों को लोगों की मांग के अनुसार चलाया जाता है।

बुधवार को जब विभाग के कर्मचारी दोनों स्थानों पर पहुंचे तो उन्होंने बताया कि दोनों स्थानों पर ताले टूटे हुए थे और काफी सामान गायब था। पता चला है कि स्टार्टर में तांबा होने के कारण इन्हें चुराया गया है। इससे पूर्व भी कोहला व रजोल गांव में गत वर्ष इसी तरह की चोरी की घटनाएं सामने आई थीं। अमित कुमार ने बताया कि इन योजनाओं पर लगी मशीनों को नियमित नहीं चलाया जाता है। इन्हें लोगों द्वारा पानी की मांग किए जाने पर कुछ समय के अंतराल पर ही चलाया जाता है।

विभाग के एसडीओ राम रतन शर्मा ने बताया कि चोरी की घटना की सूचना पुलिस को दे दी है। जबकि विभाग द्वारा चोरी हुए पूरे सामान का आकलन किया जा रहा है। उधर, थाना प्रभारी प्रवीण राणा ने बताया कि इस संबंध में मामला दर्ज करके आगे की छानबीन की जा रही है। पुलिस टीम को मौके पर साक्ष्य जुटाने के लिए भेजा गया है।

chat bot
आपका साथी