हमीरपुर में प्रधानमंत्री जन-धन योजना योजना शुरू

By Edited By: Publish:Thu, 28 Aug 2014 08:39 PM (IST) Updated:Thu, 28 Aug 2014 08:39 PM (IST)
हमीरपुर में प्रधानमंत्री जन-धन योजना योजना शुरू

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : प्रधानमंत्री जन-धन योजना का शुभारंभ हमीरपुर में पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने किया। इस अवसर पर हमीरपुर जिला के अग्रणी बैंक पंजाब नैशनल बैंक ने जिला स्तर पर एक जागरूकता समारोह का आयोजन हुआ।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए धूमल ने कहा कि इस योजना का उद्देश्य जिला के सभी परिवार मुखियों के बैंक में बेसिक बचत खाता खोलकर बैंकिग तंत्र से जोड़कर उन्हें साहुकारों के चंगुल से मुक्त करवा मूलभूत वित्तीय आवश्यकताओं के लिए बैंक के माध्यम से धन उपलब्ध करवाना है। इन खातों के आधार पर कार्ड से लिंक करके केंद्र व राज्य सरकारों से मिलने वाली सुविधा वित्तीय सहायता पेंशन, अनुदान, छात्रवृत्ति व मनरेगा मजदूरी का भुगतान इसी खाते से सीधा डाला जा सकेगा। इन खातों पर रुपये डेबिट कार्ड जारी किए जाएंगे। एक लाख तक का दुर्घटना बीमा कवर मिलेगा। उन्होंने उम्मीद जताई है कि जिला में कार्यरत बैंक कर्मचारी बैंक मित्रों की सहभागिता तथा नवीन तकनीक से इस नेक कार्य को जल्द ही पूरा कर लेंगे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य संसदीय सचिव इंद्रदत्त लखनपाल ने कहा कि इस योजना से बैंकों को भी अपना कार्यक्षेत्र बढ़ाने का मौका मिलेगा, जो लोग अभी तक बैंकों से नहीं जुड़े हैं उनको अपने साथ जोड़कर भी व्यवसाय में वृद्धि कर सकेंगे। इस कार्यक्रम के माध्यम से गरीब व बैंकिग सेवा से महरूम तबके की जमा पूंजी को भी राष्ट्रीय विकास में लाया जा सकेगा। इस प्रक्रिया से भारत की सकल घरेलू उत्पाद को बढ़ाने में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया से राष्ट्रीय व राजकीय योजनाओं का लाभ सीधे-सीधे हितग्राहियों के खातों में जाएगा। साथ ही बैंक मित्रों की नियुक्ति से स्थानीय लोगों को सम्मानजनक तरीके से रोजगार पाने में सुविधा होगी।

इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त एसडीएम चांद प्रकाश शर्मा ने कहा कि बैंक कर्मचारियों को इस मिशन में प्रशासन की हर संभव सहायता करेगा, ताकि सभी परिवारों के खाते जल्दी से जल्दी खोले जा सकें।

-------------------

योजना के तहत खुले 8207 बैंक खाते

पंजाब नेशनल बैंक के मंडल प्रमुख वीके श्रीवास्तव ने कहा कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत अब तक 8207 खाते खोले जा चुके हैं, इनमें से 2153 खाते पंजाब नेशनल बैंक की शाखाओं व बैंक मित्रों द्वारा खोले गए हैं। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत प्रत्येक उप सेवा केंद्र, पंचायत स्तर पर एक बैंक मित्र नियुक्त किया जाएगा। उन्होंने आश्वासन दिया है कि इस योजना के तहत अति शीघ्र लक्ष्य को पूरा किया जाएगा।

--------------------

ये रहे मौजूद

कार्यक्रम में विधायक भोरंज आइडी धीमान, सरला शर्मा अध्यक्षा जिला परिषद, जिला परियोजना अधिकारी डीआरडीए राकेश शर्मा, डीडीएम नाबार्ड विजय नेगी, जिला लोक संपर्क अधिकारी तथा सभी बैंकों के जिला समन्वयकों ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन जिला अग्रणी मुख्य प्रबंधक बीआर शर्मा ने किया, इसमें विभिन्न बैंकों के हितग्राहियों को खाता खोलने पर किट प्रदान की गई। प्रधानमंत्री द्वारा किए गए कार्यक्रम के शुभारंभ का दिल्ली से सीधा प्रसारण किया गया। कार्यक्रम के अंत में जिला अग्रणी मुख्य प्रबंधक बीआर शर्मा ने कार्यक्रम में आये सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया और आशा व्यक्त की कि सभी पक्षों के सहयोग से जिला के सभी लोगों को बैंकिग सुविधाएं प्रदान कर पाना सुनिश्चित होगा।

chat bot
आपका साथी