कोरोना काल में सुरक्षित निवेश बेहद जरूरी : बंसल

कोरोना महामारी जैसे हालातों में सुरक्षित निवेश बहुत जरूरी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Jul 2020 08:38 PM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 06:15 AM (IST)
कोरोना काल में सुरक्षित निवेश बेहद जरूरी : बंसल
कोरोना काल में सुरक्षित निवेश बेहद जरूरी : बंसल

जागरण संवाददाता, धर्मशाला :

कोरोना महामारी जैसे हालातों में सुरक्षित निवेश बहुत जरूरी है। यह बात हिमाचल तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एसपी बंसल ने एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड इन इंडिया के तत्वाधान में केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला (सीयू) में संयुक्त रूप से 'वित्तीय शिक्षा एवं निवेशक जागरूकता द्वारा सशक्तीकरण' विषय पर एक दिवसीय वेबिनार के मौके पर कही। इसका उद्घाटन केंद्रीय विवि के कुलपति डॉ. कुलदीप अग्निहोत्री व मुख्य अतिथि डॉ. एसपी बंसल ने किया।

डॉ. बंसल ने कहा कि वित्तीय साक्षरता आज के समय में अहम विषय है। कोरोना महामारी कई प्रश्न लेकर आई है। इस काल में अपने अस्तित्व को बचाने के साथ वित्तीय सशक्तीकरण भी महत्वपूर्ण प्रश्न है। कार्यक्रम के संयोजक डीन स्कूल ऑफ कॉमर्स एंड मैनेजमेंट साइंसेज डॉ. महिदर सिंह बताया कि वेबिनार में 500 से अधिक प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया, जिसमें शिक्षक, कर्मचारी व आम निवेशक भी प्रतिभागी रहे।

डॉ. संजीव गुप्ता ने वेबिनार की आवश्यकता एवं प्रासंगिकता के बारे में बताया। विरल पारेख ने सेबी के क्रियाकलाप व निवेशकों की समस्या-समाधान के बारे में बताया। मुख्य वक्ता सूर्यकांत शर्मा मुख्य सलाहकार एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड इन इंडिया उत्तरी क्षेत्र एवं पूर्व डीजीएम सेबी ने वर्तमान समय में निवेश के परिदृश्य प्रस्तुत किया। उन्होंने आगाह किया कि आने वाले समय में ऐसी संभावना है कि अनेकों लोग कम समय में ज्यादा फायदा देने वाली स्कीमें लेकर लुभाने का पूरा प्रयास करेंगे।

एनएसडीएल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अंकुर मित्तल ने डिमेट अकाउंट खोलने व इस के विषय में आम निवेशक को क्या सावधानी बरतनी चाहिए, इसके बारे में बताया। प्रश्नोत्तर काल का संचालन टूरिज्म विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. आशीष नाग ने किया।

chat bot
आपका साथी