आसमान में उड़ान, खुलेंगे रोजगार के द्वार

मुनीष दीक्षित बैजनाथ कोरोना के दंश से मार्च से बेरोजगार हो चुके सैकड़ों पैराग्लाइडर पा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 06 Sep 2020 06:57 PM (IST) Updated:Mon, 07 Sep 2020 06:18 AM (IST)
आसमान में उड़ान, खुलेंगे रोजगार के द्वार
आसमान में उड़ान, खुलेंगे रोजगार के द्वार

मुनीष दीक्षित, बैजनाथ

कोरोना के दंश से मार्च से बेरोजगार हो चुके सैकड़ों पैराग्लाइडर पायलटों को अब फिर से रोजगार की आस जगी है। हालांकि कोरोना के कारण अब भी बाहर से आने वाले पर्यटकों के लिए हिमाचल आने की राह आसान नहीं है पर पायलटों को उम्मीद है कि जल्द कोरोना काल खत्म होगा और पहले जैसी सामान्य स्थिति होगी।

बीड़ बिलिग में बरसात के बाद 15 सितंबर से हर साल पैराग्लाइडिग शुरू होती है। हालांकि यहां पर्यटन सीजन अक्टूबर व नवंबर में होता है। ऐसे में पायलटों व यहां के पर्यटन कारोबारियों को उम्मीद है कि लंबे समय बाद अब अंधेरा दूर होगा। मार्च से जून तक यहां हर साल हजारों पर्यटक पहुंचते थे मगर इस बार तीन माह पर्यटन कारोबारियों व पायलटों के लिए निराशाजनक रहे हैं। इसके अलावा यहां से चलने वाली कई लग्जरी बसों, होटल इंडस्ट्री तथा कैपिग में काम कर रहे युवाओं को भी बेरोजगार होना पड़ा है।

...........................

कोरोना के कारण काफी लोगों को यहां नुकसान हुआ है। पर्यटन इंडस्ट्री यहां मार्च के बाद से लगभग बंद पड़ी हुई है। अब कुछ रेस्तरां खुल रहे हैं। 15 मार्च से पैराग्लाइडिग फिर शुरू हो रही है। उम्मीद है सब ठीक होगा।

- ज्योति ठाकुर, पायलट।

.........................

बीड़ बिलिग में हर साल लाखों पर्यटक आते हैं। कोरोना के कारण इस बार होटल, रेस्तरां व सबसे अधिक पैराग्लाइडिग की उड़ान भरकर रोजगार कमा रहे लोगों को नुकसान हुआ है। अक्टूबर में बाहर से आने वाले पर्यटकों के लिए क्या नियम बनते हैं। उसी आधार पर पर्यटन सीजन की सफलता तय होगी।

- अरविद पाल, पायलट।

.........................

बीड़ में काफी संख्या में बाहरी राज्यों से पर्यटक आते हैं। यहां से कई पर्यटक बसें दिल्ली के लिए चलती हैं। इससे भी कई लोगों को रोजगार मिलता है। लंबे समय से लोग बेरोजगार हैं। उम्मीद है जल्द प्रदेश सरकार उचित निर्णय लेगी।

- सादिक, बीड़।

.......................

बीड़ में दो सौ से अधिक युवा केवल पैराग्लाइडिग उड़ान से ही परिवार का पालन पोषण करते हैं। मार्च से सभी युवा बेरोजगार हैं। अब फिर से फ्लाइंग शुरू हो रही है। उम्मीद है सब अच्छा होगा।

-अरुण कुमार, पायलट

...................

यहां पैराग्लाइडिग के साथ-साथ कैपिग, होम स्टे व होटलों से भी काफी लोगों को रोजगार मिलता था। मार्च से सब खत्म हो गया है। अब उम्मीद अक्टूबर माह से ही है।

-मुनीष कालिया, कारोबारी

.......................

बीड़ बिलिग में मार्च से जून तथा अक्टूबर से नवंबर तक सबसे अधिक टूरिस्ट सीजन होता था। अब कोरोना ने स्थिति बदली है। पैराग्लाइडिग के दौरान सभी पायलट कोरोना को लेकर बने नियमों का पालन करें। यह सुनिश्चित बनाया जाएगा।

- रणविजय, सुपरवाइजर पर्यटन विभाग

chat bot
आपका साथी