नूरपुर का दशहरी आम सब्जी मंडी में आना शुरू

नूरपुर उपमंडल के दशहरी आम ने जसूर सब्जी मंडी में दस्तक दे दी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jun 2018 11:42 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jun 2018 11:42 PM (IST)
नूरपुर का दशहरी आम सब्जी मंडी में आना शुरू
नूरपुर का दशहरी आम सब्जी मंडी में आना शुरू

अश्वनी शर्मा, जसूर

नूरपुर उपमंडल के अधिकांश क्षेत्रों में डेढ़ सप्ताह में तीन बार हुई बारिश से न केवल गर्मी से कुछ राहत मिली है, बल्कि आम की फसल को भी लाभ मिला है। बारिश आम के आकार को बढ़ाने में सहायक हुई है। जिला कांगड़ा में नूरपुर, इंदौरा, जवाली व फतेहपुर आम के उत्पादन के प्रमुख क्षेत्र हैं। यहां के बागवानों ने आम की कई किस्मों के बागीचे लगाए हुए हैं। इनमें दशहरी, लंगड़ा, चौसा, आम्रपाली, तोतापुरी, ग्रीन, फजली आदि शामिल हैं। यहां दशहरी आम की सबसे अधिक पैदावार होती है। इस बार आम की फसल का आन ईयर है और अब आम की अगेती किस्म दशहरी की फसल तैयार है। यहां का आम जसूर सब्जी मंडी में आना भी शुरू हो गया है।

-----------------

क्या कहते हैं बागवान

गंगथ क्षेत्र के रोशन लाल शर्मा, नंबरदार बलवान ¨सह, काहन ¨सह काथल के बलजीत ¨सह, जगदेव ¨सह ग्योरा के तरबीज सेन, रघुवर ¨सह, कर्म चंद, छत्रोली के नरेंद्र शर्मा, सुरम ¨सह, गनोह के जेडी ठाकुर, अमित पठानिया, जोगिंद्र ¨सह, अगाहर के सुभाष चंद, तिलक राज, कमल ¨सह, बासा बाजीरा के मनोज पठानिया, ओंकार गुलेरिया, रशपाल ¨सह व शक्ति ¨सह ने बताया कि इस बार आम का आन ईयर था, लेकिन फल की उम्मीद के मुताबिक से¨टग नहीं हुई है। इस बार तेला रोग और तूफान ने आम के फल को काफी नुक्सान भी पहुंचाया है। 20 जून तक आम का तुड़ान जोर पकड़ लेगा।

---------------

दशहरी आम ने सब्जी मंडी जसूर में दस्तक दे दी है। शुक्रवार को दशहरी आम 15 से 20 रुपये प्रति किलोग्राम तक में बिका है। अभी अन्य राज्यों से व्यापारी ज्यादा नहीं आए हैं। अन्य राज्यों से व्यापारी आने पर मांग के अनुसार ही भविष्य में सही भाव दिखेंगे।

-सुरेंद्र शर्मा, नीतिका फ्रूट कंपनी सब्जी मंडी जसूर।

----------------

जून माह में अभी तक क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में हुई बारिश आम के फल के लिए लाभदायक रही है इससे फल का आकार तो बढे़गा ही, साथ ही रस भी ज्यादा बनेगा। सही समय पर हुई बारिश से उत्पादन में भी बढ़ोतरी का असर दिखेगा।

-डॉ. एमएल भारद्वाज

सहनिदेशक फल अनुसंधान केंद्र जाच्छ।

chat bot
आपका साथी