वायुसेना का मिग-21 क्रैश, दिल्लीवासी पायलट की मौत

जागरण टीम, फतेहपुर/धमेटा (कांगड़ा) : कांगड़ा जिले के उपमंडल फतेहपुर के तहत पट्ट

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 Jul 2018 07:43 AM (IST) Updated:Thu, 19 Jul 2018 07:43 AM (IST)
वायुसेना का मिग-21 क्रैश, दिल्लीवासी पायलट की मौत
वायुसेना का मिग-21 क्रैश, दिल्लीवासी पायलट की मौत

जागरण टीम, फतेहपुर/धमेटा (कांगड़ा) : कांगड़ा जिले के उपमंडल फतेहपुर के तहत पट्टा जाटियां पंचायत के गांव झुलाड़ में बुधवार दोपहर करीब 12.35 बजे वायुसेना का मिग-21 क्रैश हो गया। हादसे में स्क्वाड्रन लीडर मीत सिंह निवासी दिल्ली की मौत हो गई है। वह आठ साल से वायुसेना में सेवाएं दे रहे थे। जिस जगह पर विमान का मलबा गिरा है वहां 20 फीट गहरा गड्ढा हो गया है। आधा किलोमीटर क्षेत्र तक विमान का मलबा और पायलट के शरीर के अवशेष मिले हैं। हादसे की सूचना मिलते ही जवाली पुलिस के एसएचओ नीरज राणा, अग्निशमन विभाग की गाड़ियां व 108 एंबुलेंस मौके पर पहुंची। वायुसेना को हादसे की सूचना करीब 1.40 बजे मिली। दोपहर बाद करीब दो बजे वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर जेडबी-1445 व जेड-3152 घटनास्थल पर उतरे। हेलीकॉप्टरों में आई टीम ¨वग कमांडर गोविल, सार्जेट एपी सिंह व जूनियर वारंट ऑफिसर भागीरथ ने दुर्घटनास्थल का निरीक्षण किया।

मिग 21 में सिर्फ स्क्वाड्रन लीडर मीत सिंह निवासी दिल्ली ही थे और पठानकोट एयरबेस से दोपहर 12.10 बजे रूटीन उड़ान पर थे। हादसे के कारणों का पता नहीं चल सका है और जांच के लिए वायुसेना ने कोर्ट ऑफ इंक्वायरी गठित कर दी है।

प्रत्यक्षदर्शियों अजय व सुधीर ने बताया कि जब विमान गुजरा तो वह महज 200 मीटर की ऊंचाई पर था और इसमें आग लगी थी और इधर-उधर चक्कर काट रहा था। पायलट ने लोगों की जान बचाने के लिए अपनों प्राणों की बलि दे डाली। जहां विमान गिरा है उसके आसपास क्षेत्रों में हजारों की आबादी थी। इस बाबत सूचना मिलते ही डीसी कांगड़ा संदीप कुमार व एसपी कांगड़ा संतोष पटियाल भी मौके पर पहुंचे। एसपी ने मिग 21 के क्रैश होने व पायलट की मौत की पुष्टि की है। हादसे के बाद क्षेत्र में थोड़ी देर के लिए अफरातफरा मच गई। मौके पर मौजूद वायुसेना से सेवानिवृत्त पंकज शर्मा ने बताया कि वह 18 ¨वग यूनिट में थे। उन्होंने बताया कि हादसे की सूचना मिलते ही तुरंत यूनिट को सूचित किया।

.........................

आठ साल से सेवाएं दे रहे थे मीत सिंह

स्क्वाड्रन लीडर मीत सिंह आठ साल पहले एयरफोर्स में शामिल हुए थे। पांच साल पहले उनकी शादी हुई थी। उनकी चार साल की बेटी भी है।

रक्षा मंत्री, मुख्यमंत्री ने जताया शोक

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने मिग हादसे में स्क्वाड्रन लीडर मीत सिंह के निधन पर गहरा शोक जताया है। उन्होंने बहादुर जांबाज मीत के परिवार से संवेदना जताई है। मिग-21 के क्रैश होने व पायलट की मौत पर हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शोक जताया है।

तीन साल में 25 विमान हादसे

------------------

रक्षा राज्यमंत्री सुभाष भामरे ने लोकसभा में एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि 2015-16 से अब तक 25 विमान हादसे हो चुके हैं। इसमें 39 लोगों की मौत हुई है जबकि विमान नष्ट हो गए। उन्होंने बताया ऐसे पांच हादसे हुए हैं, जिनमें सेना के विमान शामिल रहे। इनमें चार लोगों की मौत हुई।

chat bot
आपका साथी