जयराम सरकार ने पूर्व कांग्रेस सरकार का एक्साइज पुलिसिंग का निर्णय पलटा

जयराम सरकार ने पूर्व कांग्रेस सरकार के एक्साइज पुलिसिंग के निर्णय को पलट दिया है। प्रदेश में अब बटालियन के जवान शराब की तसकरी को रोकेंगे।

By Edited By: Publish:Wed, 23 May 2018 08:11 PM (IST) Updated:Thu, 24 May 2018 10:52 AM (IST)
जयराम सरकार ने पूर्व कांग्रेस सरकार का एक्साइज पुलिसिंग का निर्णय पलटा
जयराम सरकार ने पूर्व कांग्रेस सरकार का एक्साइज पुलिसिंग का निर्णय पलटा

शिमला, राज्य ब्यूरो। जयराम सरकार ने पूर्व कांग्रेस सरकार के एक्साइज पुलिसिंग के निर्णय को पलट दिया है। अब एक्साइज पुलिसिंग से नहीं बल्कि बटालियन के जवानों को आबकारी विभाग में लेकर शराब की अवैध तस्करी को रोकने की योजना है। यह अलग बात है कि पूर्व कांग्रेस सरकार में पांच वर्ष तक एक्साइज पुलिसिंग की बात होती रही जो जमीन पर नहीं उतरी। अब जयराम सरकार ने एक्साइज पुलिसिंग के स्थान पर शराब के अवैध कारोबार को रोकने के लिए पुलिस बटालियन से 100 पुलिस जवानों को जिम्मा सौंपने का निर्णय लिया है। ये जवान आबकारी एवं कराधान विभाग में सेवाएं देंगे।

शराब के अवैध कारोबार से सरकार को हर वर्ष करोड़ों रुपये की चपत लग रही है। इन करोड़ों रुपये के लिए ही नई व्यवस्था की जा रही है। प्रदेश में अवैध शराब की तस्करी रोकने के लिए आबकारी एवं कराधान विभाग के निरीक्षक और पुलिस कार्रवाई कर रही है। आबकारी विभाग द्वारा तैयार प्रारूप के तहत अब यह फोर्स शराब की अवैध तस्करी को ही देखेगी जबकि अभी पुलिस कानून व्यवस्था, वीआइपी व अन्य आपराधिक मामलों को भी साथ देख रही है। अभी तक आबकारी विभाग की पूरी कार्रवाई पुलिस पर ही निर्भर है।

अब बटालियन के जवान पूरी तरह आबकारी विभाग के लिए सेवाएं प्रदान करेंगे। जल्द शुरू होगी प्रक्रिया आबकारी एवं कराधान विभाग अब एक्साइज पुलिसिंग के स्थान पर पुलिस बटालियन से करीब 100 जवान लेगा। शराब की तस्करी रोकने का जिम्मा इन जवानों को सौंपा जाएगा। इस प्रक्रिया को जल्द शुरू किया जाएगा। -जेसी शर्मा, प्रधान सचिव आबकारी एवं कराधान विभाग

chat bot
आपका साथी