राज्य पात्रता परीक्षा में केएलबी कॉलेज में नकल

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : राज्य पात्रता परीक्षा (सेट) के दौरान नकल ने परीक्षा संचालक हिमाचल प्रदेश

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 May 2018 05:14 AM (IST) Updated:Mon, 07 May 2018 05:14 AM (IST)
राज्य पात्रता परीक्षा में केएलबी कॉलेज में नकल
राज्य पात्रता परीक्षा में केएलबी कॉलेज में नकल

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : राज्य पात्रता परीक्षा (सेट) के दौरान नकल ने परीक्षा संचालक हिमाचल प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन की तैयारियों की पोल खोल दी है। रविवार को हुई परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्र केएलबी कॉलेज पालमपुर में एक अभ्यर्थी स्मार्ट फोन की मदद से पेपर हल करता पकड़ा गया। उसने एक पेपर हल भी कर लिया था। इसके बावजूद परीक्षा केंद्र में तैनात स्टाफ को इसका पता नहीं चला। बाद में एक अन्य परीक्षार्थी की शिकायत पर उसे पकड़ा गया।

जानकारी के अनुसार परीक्षा केंद्र के हॉल नंबर सात में अंग्रेजी विषय की परीक्षा देने आया एक युवक स्मार्ट फोन ले आया था। उसने स्मार्ट फोन की मदद से इंटरनेट में सवालों के जवाब खोजे और पहला पेपर (टीचिंग एंड रिसर्च एप्टीट्यूट) हल कर लिया। जैसे ही विषय आधारित पेपर-दो शुरू हुआ तो अभ्यर्थी फिर स्मार्ट फोन से प्रश्नों के उत्तर ढूंढने लगा।

उसी हॉल में परीक्षा दे रही युवती ने इसकी शिकायत परीक्षा केंद्र नियंत्रक से की। युवती की शिकायत के बाद केंद्र नियंत्रक और परीक्षा हॉल में तैनात स्टाफ जागा और युवक को अपात्र घोषित कर परीक्षा हॉल से निकाल दिया।

अभ्यर्थी के इस तरह स्मार्ट फोन सहित परीक्षा हॉल में पहुंच जाने से परीक्षा की निष्पक्षता पर सवाल उठे हैं। राज्य पात्रता परीक्षा केंद्र में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध होता है। इसके अलावा केंद्र में प्रवेश करने से पूर्व गेट पर कर्मचारियों (महिला व पुरुष) की तैनाती की गई होती है, जोहर अभ्यर्थी की जांच करने के बाद ही हॉल में प्रवेश की स्वीकृति देते हैं। इन प्रबंधों के बावजूद भी अभ्यर्थी का केंद्र में प्रवेश करना पब्लिक सर्विस कमीशन और परीक्षा केंद्र नियंत्रक एवं स्टाफ की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लगा रहा है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार उक्त परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों की सही ढंग से जांच किए बिना ही हॉल में प्रवेश दिया जा रहा था।

chat bot
आपका साथी