बड़ा भंगाल के रास्ते में ऊहल पर बनेगा अस्थायी पुल

बड़ा भंगाल के बंद मार्ग को बहाल करने के लिए प्रशासन पलाचक के पास ऊहल नदी पर पुल बनाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Jun 2018 03:10 AM (IST) Updated:Sun, 17 Jun 2018 03:10 AM (IST)
बड़ा भंगाल के रास्ते में ऊहल पर बनेगा अस्थायी पुल
बड़ा भंगाल के रास्ते में ऊहल पर बनेगा अस्थायी पुल

मुकेश मेहरा, पालमपुर

भारी बारिश के कारण बंद बड़ा भंगाल के मार्ग को कांगड़ा की ओर से बहाल करने के लिए अस्थायी पुल और नए रास्ते का निर्माण जिला प्रशासन करेगा। इसके लिए वाइल्ड लाइफ ¨वग की मदद ली जाएगी। बैजनाथ प्रशासन की टीम ने मौके पर जाकर हालात का जायजा लिया है तथा इससे संबंधित रिपोर्ट भी वाइल्ड लाइफ को सौंप दी है।

जानकारी के मुताबिक बड़ा भंगाल को कांगड़ा की ओर से जाने वाले मार्ग में पलाचक नामक स्थान के पास बड़ा पहाड़ गिरने से मार्ग ध्वस्त हो गया है। इस वजह से इस बार बड़ा भंगाल को राशन भी सरकार नहीं भेज पा रही है। ्रप्रशासन ने हवाई मार्ग से राशन पहुंचाने की मांग उपायुक्त कांगड़ा से की है। बड़ा भंगाल के लोगों को सर्दियों में यहां आने में दिक्कत न हो, इसके लिए प्रशासन एक अस्थायी पुल का निर्माण करेगा। इसके लिए मामला वाइल्ड लाइफ ¨वग के समक्ष रखा गया है। यह सारा एरिया सेंक्चुअरी में आता है। ऐसे में वाइल्ड लाइफ ¨वग की टीम को इसका प्रस्ताव प्रशासन की ओर से भेजा गया है तथा वह ही इसका निर्माण भी करेगा। अस्थायी पुल का निर्माण पलाचक के पास बहने वाली ऊहल नदी पर बनाया जाएगा। इसके बाद यहां से आगे रास्ते का निर्माण दायीं तरफ होगा। दायें से ऊपर की ओर जाना पड़ेगा, जहां पर बने रिज पर रास्ते का निर्माण प्रशासन करेगा, ताकि यहां से लोग आ जा सकें। हालांकि इसमें अभी वक्त लगेगा, लेकिन प्रशासन का प्रयास है कि सर्दियां शुरू होने से पहले ही इसका निर्माण कर लिया जाए।

-------------

अभी नहीं पहुंचाया जा सका राशन

बड़ा भंगाल को हर वर्ष बरसात शुरू होने से पहले राशन भेज दिया जाता है, लेकिन इस बार भूस्खलन के कारण रास्ता बंद होने से यह नहीं जा पाया है। बारिश के कारण हवाई मार्ग से भी राशन नहीं भेजा जा सका है।

----------------

बड़ा भंगाल के रास्ते को बहाल करने के लिए अस्थायी पुल बनाने का प्रस्ताव है, ताकि जहां पर पहाड़ गिरा है उससे आगे रास्ते का निर्माण किया जा सके। इसके लिए वाइल्ड लाइफ ¨वग के समक्ष मामला रखा गया है। उनके द्वारा ही इसका निर्माण किया जाएगा।

-विकास शुक्ला, एसडीएम बैजनाथ।

chat bot
आपका साथी