सत्य की जीत के साथ बुराई का हुआ अंत

जागरण टीम धर्मशाला कोरोना काल के बाद दशहरा उत्सव को मनाने के लिए जिलेभर में विभिन्न स्

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 09:46 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 09:46 PM (IST)
सत्य की जीत के साथ बुराई का हुआ अंत
सत्य की जीत के साथ बुराई का हुआ अंत

जागरण टीम, धर्मशाला : कोरोना काल के बाद दशहरा उत्सव को मनाने के लिए जिलेभर में विभिन्न स्थानों पर लोग पहुंचे। कांगड़ा जिला में बैजनाथ को छोड़कर सभी स्थानों पर रावण, कूंभकर्ण व मेघनाथ के पुतले जलाए गए।

देहरा : उद्योग परिवहन एवं श्रम मंत्री बिक्रम ठाकुर ने कहा है कि वह देहरा की रामलीला को राज्यस्तरीय दर्जा दिलाने का प्रयास करेंगे। देहरा की रामलीला काफी पुरानी है। कई दशकों से लगातार यहां पर रामलीला का आयोजन होता रहा है। ठाकुर शुक्रवार को यहां शहीद भुवनेश डोगरा स्टेडियम में हुए उत्सव में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि दशहरा बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। हमें अच्छाई के रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित करता है। इस मौके पर उन्होंने रामलीला कमेटी को 51 हजार देने की भी घोषणा की। इसके बाद रावण कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतले को आग लगाई गई। इस मौके पर एसडीएम धनवीर ठाकुर, डीएसपी अंकित शर्मा, नगर परिषद उपाध्यक्ष मलकीत सिंह परमार, भाजपा नेता नरेश चौहान, रामलीला कमेटी के अध्यक्ष नीतीश परमार, उपाध्यक्ष सौरभ सूद, शेखर ठाकुर, महासचिव पंकज मेहरा और कोषाध्यक्ष अभय चौहान भी मौजूद रहे।

नूरपुर : नूरपुर के ऐतिहासिक किला मैदान में दशहरा उत्सव हर्षोल्लास से मनाया गया। समारोह में वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस मौके पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक अजय महाजन व नगर परिषद अध्यक्ष अशोक शर्मा शिब्बू सहित कई लोग मौजूद रहे। इस मौके पर राकेश पठानिया ने क्षेत्रवासियों को दशहरे की बधाई दी। उन्होंने कहा कि नूरपुर को धार्मिक पर्यटन के मानचित्र पर लाने के लिए नूरपुर के जन्माष्टमी महोत्सव को राज्यस्तरीय महोत्सव का दर्जा दिया गया है। उन्होंने कहा कि नूरपुर के दशहरे व जन्माष्टमी महोत्सव स्व. आरके महाजन की देन है। इस मौके पर दशहरा कमेटी के अध्यक्ष गौरव महाजन व महासचिव योगेश महाजन ने वन मंत्री राकेश पठानिया को सम्मानित किया। इस मौके पर डीएसपी सुरेंद्र शर्मा, तहसीलदार सुरभि नेगी सहित नगर परिषद के सदस्य मौजूद रहे। कांगड़ा : विधायक पवन काजल ने कहा है कि दशहरा बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। सहौड़ा में आयोजित उत्सव के दौरान रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतलों को आग लगाने से पहले विधायक पवन काजल ने कहा कि दशहरे पर्व से युवा पीढ़ी को भगवान श्रीराम के दिखाए मार्ग पर चलने की शपथ लेनी चाहिए। इस मौके पर दशहरा कमेटी के अध्यक्ष विवेक कुमार ने विधायक काजल को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। नगरोटा बगवां : रामलीला दशहरा कमेटी नगरोटा बगवां की ओर से श्रीलक्ष्मी नारायण मंदिर से शोभायात्रा निकाली गई, जो पूरे शहर की परिक्रमा करते हुए गांधी ग्राउंड पहुंची। भगवान श्रीराम और रावण के युद्ध के पश्चात पुतलों का दहन किया गया। भरत मिलाप के पश्चात मंच पर भगवान श्रीराम का राज्य अभिषेक भी किया गया। गांधी ग्राउंड परिसर में स्थित मंच पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया।

ढांगूपीर : सूर्य नाटक क्लब सुरजपुर की ओर से आयोजित कार्यक्रम में मनोहर डोगरा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने कहा कि हमें रावण के पुतले के साथ साथ अपने अंदर के अहंकार, बुराई एवं समाज में फैली कुरितियों को भी जलाना चाहिए। इस अवसर पर रामलीला कमेटी सूर्य नाटक क्लब के प्रधान रोहित मेहरा, अंकुश शर्मा, लकी डोगरा, नितिन शर्मा, विकास भट्टी, विपिन डोगरा, संजय डोगरा, पंकज कौशल, दिनेश शर्मा सहित अन्य मौजूद रहे।

इंदौरा : कृष्णा रामलीला क्लब इंदौरा की ओर से आयोजित कार्यक्रम में विधायक रीता धीमान ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने कहा कि बुराई पर अच्छाई का प्रतीक यह विजयदशमी पर्व हमें सदैव सत्य और निष्ठा के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करता है। इस मौके बीडीसी इंदौरा अध्यक्ष सहदेव ठाकुर, उपप्रधान इंदौरा सुभाष कटोच, समिति मेंबर जसवीर कटोच उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी