पुरुषों को 25 व महिलाओं को 30 फीसद निवेश छूट

जिला चंबा में लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए जिला उद्योग केंद्र द्वारा लगातार कार्य किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Aug 2019 03:37 PM (IST) Updated:Mon, 26 Aug 2019 07:02 AM (IST)
पुरुषों को 25 व महिलाओं को 30 फीसद निवेश छूट
पुरुषों को 25 व महिलाओं को 30 फीसद निवेश छूट

जिला चंबा में लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए जिला उद्योग केंद्र द्वारा लगातार कार्य किया जा रहा है। उद्योग केंद्र में सरकार द्वारा चलाई जा रही कई योजनाओं के तहत युवाओं को स्वरोजगार से जुड़ने के लिए सहायता की जा रही है। इसके साथ ही लोगों को उद्योग केंद्र द्वारा किए जाने वाले कार्यो के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है, ताकि अधिक से अधिक युवा विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त कर अपनी तथा परिवार की आर्थिकी को मजबूत कर सकें। दैनिक जागरण के मिथुन ठाकुर ने जिला उद्योग केंद्र चंबा के प्रबंधक चंद्र भूषण से स्वरोजगार पर बातचीत की। पेश हैं बातचीत के मुख्य अंश।

---------

-जिला उद्योग केंद्र द्वारा लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए क्या प्रयास किए गए हैं?

जिला में लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए उद्योग केंद्र द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री स्वाबलंबन योजना के तहत उद्योगों से संबंधित लोगों के 126 केस बैंकों में भेजे गए हैं, जिनमें से 21 केस अभी तक मंजूर हो चुके हैं। 28 फार्म रिजेक्ट हो गए हैं। 21 केस औपचारिकताएं पूरी न करने पर नामंजूर कर दिए गए हैं, जबकि 77 केस लंबित पड़े हुए हैं जिनका जल्द निपटारा होगा।

-क्या हर आयु वर्ग के लोग औद्योगिक इकाइयां स्थापित करने के लिए आवेदन कर सकते हैं या फिर इसमें आयु सीमा निर्धारित की गई है?

औद्योगिक इकाइयां स्थापित करने के लिए आयु सीमा निर्धारित की गई है। इसके लिए 18 से 45 आयु वर्ग के लोग ही आवेदन कर सकते हैं। औद्योगिक इकाई को जिलास्तरीय कमेटी की सहमति मिलने के उपरांत दो वर्ष के भीतर उत्पादन शुरू करना पड़ता है।

-औद्योगिक इकाइयां स्थापित करने के लिए सरकार का कितना प्रोत्साहन मिलता है?

प्लांट व मशीनरी पर पुरुष को 25 फीसद व महिला उद्यमियों को 30 फीसद का निवेश अनुदान मिलता है। प्लांट व मशीनरी पर निवेश की अधिकतम सीमा 40 लाख तथा परियोजना पर लागत 60 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। उद्यमी उद्योग विभाग हिमाचल प्रदेश की वेबसाइट पर लॉगइन कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

-जिला उद्योग केंद्र के पास और कितनी योजनाएं हैं और उनकी लोगों को कितना लाभ मिला पा रहा है?

जिला उद्योग केंद्र के पास वर्तमान में मुख्यमंत्री स्वाबलंबन योजना के अलावा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री स्टार्टअप, इनोवेशन प्रोजेक्ट, न्यू इंडस्ट्री स्कीम, उद्योग विकास योजना, स्टेट मिशन ऑफ फूड प्रोसेसिग आदि कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इन कार्यक्रमों के माध्यम से भी लोगों को स्वरोजगार व रोजगार के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

-लोगों को जागरूक करने के लिए केंद्र द्वारा क्या किया जा रहा है?

लोगों को केंद्र द्वारा लगातार जागरूक किया जा रहा है, ताकि अधिक से अधिक सरकार द्वारा चलाई जा रही इन योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकें। लोगों को केंद्र द्वारा पूरी जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है, ताकि उन्हें किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े। और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए लोग जिला उद्योग केंद्र में भी पहुंच सकते हैं।

chat bot
आपका साथी