चार फीट बर्फ बनी बाधा, युवकों को बचाने गया दल लौटा

भरमौर की रेतीधार पहाड़ी पर फंसे तीन युवकों की तलाश में गया बचाव दल बर्फबारी होने के कारण लौट आया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 04 Nov 2018 06:27 PM (IST) Updated:Sun, 04 Nov 2018 06:27 PM (IST)
चार फीट बर्फ बनी बाधा, युवकों को बचाने गया दल लौटा
चार फीट बर्फ बनी बाधा, युवकों को बचाने गया दल लौटा

संवाद सहयोगी, भरमौर : भरमौर के त्यारी गांव की पहाड़ी रेतीधार में फंसे तीन युवकों की तलाश में गया बचाव दल लौट आया है। रेतीधार के पास पहाड़ी में भारी बर्फबारी के कारण बचाव दल आगे नहीं जा पाया। दो दिन पूर्व युवकों के फंसे होने की सूचना मिली थी। इस पर प्रशासन ने स्थानीय लोगों, पुलिस व पर्वतारोहण विभाग की टीम बनाकर युवकों के बचाव के लिए भेजी थी।

शनिवार रात को बचाव दल 'कुकड़ू रा कंढा' नामक स्थान तक पहुंचा। रात को भी भरमौर की पहाड़ियों पर फिर हिमपात हुआ, जिस कारण पहाड़ पर बर्फ की चादर करीब चार फीट तक हो गई है। बचाव दल ने रविवार सुबह युवकों तक पहुंचने का प्रयास किया, लेकिन हिमस्खलन संभावित क्षेत्र होने के कारण टीम आगे नहीं जा सकी।

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी पृथीपाल ¨सह ने बताया कि बचाव दल पर आगे बढ़ते रहने का दबाव बनाकर उनकी जान जोखिम में नहीं डाली जा सकती थी। बचाव दल ने क्षमता से अधिक जोखिम लेकर बचाव का प्रयास किया, लेकिन वह युवकों तक नहीं पहुंच पाया। उन्होंने कहा कि जहां युवक फंसे हैं वहां चार से पांच फीट बर्फ जमी हुई है और रास्ता बिलकुल नहीं है। रविवार दोपहर को युवकों ने मोबाइल फोन से फिर बचाव की मांग की। कुछ लोगों ने उपायुक्त हरिकेश मीणा से सहायता की मांग की है। युवक ऊपरी धार पर जड़ी-बूटी इकट्ठा करने गए थे, लेकिन बर्फबारी होने के कारण उनकी वापसी का रास्ता बंद हो गया। युवकों के पास अब राशन भी समाप्त हो रहा है। ऐसे में सरकार ने इस मामले में हस्तक्षेप कर कार्रवाई न की तो युवकों की जान पर संकट आ सकता है।

chat bot
आपका साथी