न सड़क न नेताओं का सहारा, पैदल सफर कट रहा सारा

जोड़ने के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है। सर्वे संबंधी औपचारिकताएं पूरी की जा चुकी हैं। जमीन संबंधी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उम्मीद है कि जल्द ही ही पंचायत के लिए सड़क का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। - जीत सिंह ठाकुर अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग चंबा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Nov 2019 05:17 PM (IST) Updated:Mon, 11 Nov 2019 06:38 AM (IST)
न सड़क न नेताओं का सहारा, पैदल सफर कट रहा सारा
न सड़क न नेताओं का सहारा, पैदल सफर कट रहा सारा

अनूप राणा, साहो

ग्राम पंचायत रजिडू के गांवों को बनने वाली सड़क का निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया है। ऐसे में स्थानीय लोगों ने राजनेताओं व लोक निर्माण विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाने शुरू कर दिए हैं। ग्रामीणों की लंबित मांग को पूरा करने के लिए राजनेताओं की ओर से आश्वासन को जरूर मिले, लेकिन आज तक कार्रवाई नहीं की गई। गावों तक सड़क सुविधा न होने के कारण लोगों को मुख्य मार्ग तक पहुंचने के लिए करीब आठ किलोमीटर पैदल सफर करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि चुनाव के समय नेता ग्रामीणों से सड़क निर्माण का वादा तो करते हैं, लेकिन चुनाव जीतने के बाद भूल जाते हैं। पंचायत के रजिडू, परोह, परेटा, सरा, किडनू, माहलू, धार, भरूंठा, भरूंडा दो, रजिड बेही, चौंतड़ा आदि गांव आज भी सड़क सुविधा से महरूम हैं। ग्रामीणों का कहना है कि उक्त गांवों में 1700 से अधिक आबादी गुजर-बसर करती है, लेकिन यहां सड़क की सुविधा न होना लोगों की परेशानी का कारण बन गया है। लोगों का कहना है कि सड़क न होने के कारण उन्हें घर के निर्माण सहित अन्य सामग्री घर तक पहुंचाने के लिए अधिक पैसा खर्च करना पड़ रहा है, क्योंकि ग्रामीण गृह निर्माण सहित अन्य सामग्री घर तक पहुंचाने के लिए घोड़े का सहारा लेते हैं। वहीं, गांव में यदि कोई व्यक्ति बीमार पड़ जाता है तो उसे सड़क तक पहुंचाने के लिए पालकी का सहारा लेना पड़ता है। कई बार अस्पताल में मरीजों को उचित समय पर नहीं पहुंचाया गया। मरीज अस्पताल में पहुंचने से पहले ही दम तोड़ देते हैं। ग्रामीणों ने लोक निर्माण विभाग से मांग की है कि रजिडू पंचायत के गांवों को जल्द सड़क सुविधा से जोड़ा जाए।

सड़क न होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस संबंध में संबंधित विभाग को अवगत करवा दिया गया है। एक बार फिर से संबंधित विभाग से आग्रह किया जाएगा कि कार्य जल्द शुरू करवाया जाए। पंचायत के उक्त गांवों का विकास सड़क के अभाव में रुका हुआ है। गांव में सुविधाएं न होने के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

किशन, निवासी गांव सरा पंचायत रजिडू। उक्त गांवों सड़क के लिए तरस गए हैं। इस संबंध में कई बार मांग उठाई जा चुकी है, लेकिन आज तक निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ। लोगों को गृह निर्माण सामाग्री घर तक पहुंचाने के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार रात को अगर किसी मरीज की तबीयत बिगड़ जाए तो उसे पीठ पर उठाकर सड़क तक पहुंचाना पड़ता है।

मनोज कुमार, ग्रामीण । गांव में सड़क न होने से लोगों को मुख्य सड़क तक पहुंचने के लिए कई किलोमीटर पैदल सफर करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। यदि गांव तक सड़क हो तो लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। स्कूली बच्चों को सड़क के बिना स्कूल के लिए आवाजाही करना मुश्किल होता है।

जगदीश कुमार, निवासी गांव सरा। सड़क के अभाव में गृह निर्माण सहित अन्य सामग्री गांव तक पहुंचाना काफी मुश्किल होता है। घोड़ों के माध्यम से ही सामग्री पहुंचाई जाती है, जिसमें समय व पैसा अधिक खर्च करना पड़ रहा है। इसलिए सड़क निर्माण का कार्य जल्द शुरू करवाया जाए।

दीप कुमार ग्रामीण। उक्त गांवों को सड़क से जोड़ने के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है। सर्वे संबंधी औपचारिकताएं पूरी की जा चुकी हैं। जमीन संबंधी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उम्मीद है कि जल्द ही ही पंचायत के लिए सड़क का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

- जीत सिंह ठाकुर, अधिशाषी अभियंता, लोक निर्माण विभाग चंबा।

chat bot
आपका साथी