कैशलेस भुगतान के प्रति किया जागरूक

जागरण टीम, तीसा/सुरंगानी : नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवियों ने विकास खंड तीसा के बैरागढ़ में एक दिव

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Feb 2017 01:00 AM (IST) Updated:Thu, 23 Feb 2017 01:00 AM (IST)
कैशलेस भुगतान के प्रति किया जागरूक
कैशलेस भुगतान के प्रति किया जागरूक

जागरण टीम, तीसा/सुरंगानी : नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवियों ने विकास खंड तीसा के बैरागढ़ में एक दिवसीय युवा संसद का आयोजन किया। इस अवसर पर शक्ति युवा मंडल के अध्यक्ष राज कुमार ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने युवाओं को हिमाचल प्रदेश में जिला चंबा के वर्तमान शैक्षणिक परिदृश्य के बारे में जागरूक किया। इस मौके पर सचिव शक्ति युवक मंडल र¨वद्र कुमार ने युवाओं को तीसा के शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़ने के कारण के बारे में बताया।

साथ ही युवाओं को लोगों को शिक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए कहा। इस दौरान आयोजनकर्ता शंकू ने कैशलेस की नई तकनीकों यूएसएसडी 'स्टार 99 हैश' यूपीआइ ऐप तथा पेटीएम आदि के इस्तेमाल करने के तरीके समझाए। उन्होंने कहा कि कैशलेस प्रणाली सरकार का एक बेहतरीन प्रयास है। इसके द्वारा व्यक्ति को जेब में कैश रखने की जरूरत नहीं होती है, फोन से ही पेमेंट हो जाती है।

इसके अलावा केंद्र तथा राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी। इसके अलावा उन्होंने कहा कि केंद्र तथा राज्य सरकार की ओर से लोगों की सुविधा के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। लेकिन इन योजनाओं की अधिकतर लोगों को जानकारी न होने के कारण वे इनका लाभ उठाने से वंचित हो जाते हैं। इसलिए नेहरू युवा केंद्र की ओर से लोगों को इन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूक किया जा रहा है। जागरूक होने के बाद ही सभी लोग योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी