पांगी घाटी में पांच दिन बाद खुला मौसम, मिली राहत

पांगी में आखिरकार पांच दिन के बाद आसमान साफ होने से ठंड का प्रकोप कम हो गया है जिससे लोगों ने राहत की सांस ली है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Apr 2021 04:46 AM (IST) Updated:Sun, 25 Apr 2021 04:46 AM (IST)
पांगी घाटी में पांच दिन बाद खुला मौसम, मिली राहत
पांगी घाटी में पांच दिन बाद खुला मौसम, मिली राहत

संवाद सहयोगी, पांगी : पांगी में आखिरकार पांच दिन के बाद आसमान साफ होने से ठंड का प्रकोप कम हो गया है, जिससे लोगों ने राहत की सांस ली है। वहीं लोक निर्माण विभाग व सीमा सड़क संगठन ने बर्फबारी से बंद पड़े मार्गो को बहाल करने का कार्य शुरू कर दिया है।

विद्युत बोर्ड ने भी शुक्रवार देर शाम को किलाड़ मुख्यालय समेत कुछ अन्य पंचायतों में विद्युत आपूर्ति बहाल कर दी है। मालूम हो कि पांगी में गत 20 अप्रैल से बारिश और बर्फबारी का दौर शुरू होने से बिजली-पानी तथा यातायात जैसी मूलभूत सुविधाएं बुरी तरह से प्रभावित हो गई थीं। घाटी में करीब पांच साल के बाद भारी बारिश और बर्फबारी के कारण लोगों को अनेक कठनाइयों का सामना करना पड़ा। वहीं पांगी का संपर्क पूरे विश्व से कटा हुआ है। संपर्क जोड़ने के लिए पांगी प्रशासन, लोक निर्माण विभाग तथा सीमा सड़क संगठन शनिवार से जुट गया है। वहीं विद्युत बोर्ड के कर्मचारी बर्फ के बीच में पैदल चलकर शेष पंचायतों में विद्युत आपूर्ति को पूरा करने के लिए जुटे हुए हैं। इसके अलावा पांगी में अप्रैल माह में हुई भारी बारिश और बर्फबारी से किसानों और बागवानों को लाखों का नुकसान हुआ है, जिसका आकलन भी पांगी प्रशासन और राजस्व विभाग करने जा रहा है। इसके साथ ही सीमा सड़क संगठन और लोक निर्माण विभाग की सड़कें क्षतिग्रस्त होने के कारण विभागों को भी करोड़ों का नुकसान हुआ है।

-------

45 किलोमीटर सड़क से फिर हटानी पड़ेगी बर्फ

अप्रैल माह में हुई बर्फबारी से लोक निर्माण विभाग को करीब दो करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान है। पूरी जानकारी आकलन करने के बाद ही पता चलेगी। विभाग ने किलाड़ से बगोटू के बीच 33 किलोमीटर और बैरागढ़ से 12 किलोमीटर सड़क से बर्फ हटाकर इन मार्गो को यातायात के लिए बहाल कर दिया था। अप्रैल में हुए बर्फबारी के कारण अब यह कार्य पुन: करना पड़ेगा। इस बीच विभाग ने 10 ग्लेशियर को भी कट दिया था। अब यह कार्य नए सिरे से करना पड़ेगा। पांगी के समस्त सड़कों को दुरुस्त करने का काम शुरू कर दिया है। सोमवार तक बहाल कर दी जाएंगी।

-जीत सिंह ठाकुर, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग।

-------

पांगी में बर्फबारी के कारण सभी ट्रांसफार्मर बंद हो गए थे। कुछ शुक्रवार देर शाम तक चला दिए हैं, शेष ट्रांसफार्मरों को दुरुस्त करने के लिए शनिवार को कार्य किया गया। बोर्ड का प्रयास है कि जल्द विद्युत आपूर्ति बहाल कर दी जाए। नुकसान का आकलन किया जा रहा है।

-पवन शर्मा, वरिष्ठ अधिशाषी अभियंता चंबा पांगी।

---------

अप्रैल माह में हुई बर्फबारी से पांगी में कितना नुकसान हुआ है, इसका आकलन करवाया जाएगा। इसके लिए कृषि विभाग, बागवानी विभाग समेत सभी विभागाध्यक्षों को आदेश जारी करके सही स्थिति जानकारी मांगी जाएगी। सोमवार तक पांगी के लोकल रूटों पर बस सेवा बहाल कर दी जाएगी।

-सुखदेव सिंह राणा, आवासीय आयुक्त पांगी।

chat bot
आपका साथी