एनएचपीसी ने विद्युत मंत्रालय के साथ किए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

भारत की अग्रणी जलविद्युत कंपनी और भारत सरकार की अनुसूची ए मिनी रत्न उद्यम एनएचपीसी लिमिटेड द्वारा 26 जून (बुधवार) को विद्युत मंत्रालय भारत सरकार के साथ वर्ष 2019-20 के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Jun 2019 11:11 PM (IST) Updated:Wed, 26 Jun 2019 11:11 PM (IST)
एनएचपीसी ने विद्युत मंत्रालय के साथ किए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर
एनएचपीसी ने विद्युत मंत्रालय के साथ किए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

संवाद सहयोगी, डलहौजी : भारत की अग्रणी जलविद्युत कंपनी और भारत सरकार की अनुसूची 'ए' मिनी रत्न उद्यम एनएचपीसी लिमिटेड द्वारा 26 जून (बुधवार) को विद्युत मंत्रालय भारत सरकार के साथ वर्ष 2019-20 के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया गया। इस समझौता ज्ञापन पर सचिव विद्युत मंत्रालय भारत सरकार अजय कुमार भल्ला और एनएचपीसी के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक बलराज जोशी ने विद्युत मंत्रालय और एनएचपीसी के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए।

एनएचपीसी के लिए हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन में उत्कृष्ट रेटिंग के लिए विद्युत उत्पादन लक्ष्य पिछले वर्ष के 25400 मिलियन यूनिट के मुकाबले 26000 मिलियन यूनिट निर्धारित किया गया है। प्रचालनों (वास्तविक) से राजस्व के लिए उतकृष्ट लक्ष्य 8200 करोड़ रुपये रखा गया है। प्रचालनों (वास्तविक) से राजस्व के प्रतिशत के रूप में प्रचालन लाभ को 28.50 प्रतिशत पश्चात लाभ (पीएटी)/औसत शुद्ध मालियत 8.75 प्रतिशत रखा गया है। इसके अलावा बजट का इष्टतम उपयोग सुनिश्चित करने के लिए कैपेक्स लक्ष्य, संयंत्र उपलब्धता कारक, व्यापार प्राप्तिया और कंपनी के विरुद्ध ऋण के रूप में स्वीकार नहीं किए दावों में कमी आदि लक्ष्यों को समझौता ज्ञापन में शामिल किया गया है। इसके अतिरिक्त मानव संसाधन प्रबंधन मापदंडों और अन्य क्षेत्र विशिष्ट मापदंड अर्थात 2018-19 में ओएंडएम खर्च में कमी आदि से संबंधित मापदंडों को भी समझौता ज्ञापन में शामिल किया गया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी