सलूणी को पर्यटन की दृष्टि से किया जाए विकसित

संवाद सहयोगी, सलूणी : सलूणी में बुधवार को दैनिक जागरण ने पाठक मंच का आयोजन किया। इसमें

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Jan 2018 06:43 PM (IST) Updated:Wed, 17 Jan 2018 06:43 PM (IST)
सलूणी को पर्यटन की दृष्टि से किया जाए विकसित
सलूणी को पर्यटन की दृष्टि से किया जाए विकसित

संवाद सहयोगी, सलूणी : सलूणी में बुधवार को दैनिक जागरण ने पाठक मंच का आयोजन किया। इसमें पंचायत प्रतिनिधियों सहित स्थानीय लोगों ने भाग लिया। पाठक मंच के दौरान लोगों ने उपमंडल सलूणी की समस्याओं को उठाया। लोगों ने कहा कि सलूणी दुर्गम क्षेत्र है, लेकिन इसके विकास के लिए अभी तक कोई भी ठोस कदम नहीं उठाया गया है। नतीजतन आज भी सलूणी विकास के लिए तरस गया है। उपमंडल के कई गांव सड़क सुविधा से वंचित हैं, यहां पर कई ऐतिहासिक मंदिर हैं। इसके अलावा पर्यटन की दृष्टि से भी कई स्थानों को विकसित किया जा सकता है, लेकिन इन्हें विकसित करने के लिए कुछ कार्य नहीं हुआ है। यदि सलूणी को पर्यटन के तौर पर विकसित किया जाता है तथा यहां पर साहसिक खेलें शुरू होती हैं तो सलूणी विश्व के मानचित्र पर अपनी छटा बिखेर सकता है। विकसित होने के बाद यहां के लोगों को रोजगार के अवसर मुहैया होंगे। रोजगार न होने की स्थिति में लोगों को बद्दी सहित अन्य क्षेत्रों का रुख करना पड़ रहा है। ऐसे में उनकी दिक्कतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। सलूणी में दो किलोमीटर दूर वाहन पार्क करने पड़ते हैं। सलूणी-किलोड़ सड़क वन विभाग के अधीन है। यह सड़क त्रियुंदी व गढ़माता के लिए भी जाती है। वन विभाग द्वारा इसे पक्का नहीं किया गया है, यदि सिकरीधार प्रोजेक्ट लगता है तो सलूणी पूरे जिला चंबा के युवाओं को लाभ मिलेगा।

-----------

सलूणी को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किए जाने की जरूरत है। यदि इसे विकसित किया जाता है तो इससे यहां पर पर्यटकों की आवाजाही बढ़ेगी। ऐसे में यहां के लोगों को काफी लाभ मिलेगा।

-दुनी चंद, निवासी सलूणी।

---------

सलूणी में कई गांव आज भी सड़क सुविधा से वंचित हैं। ऐसे में यहां के लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है, इसलिए सभी गांव को सड़क सुविधा से जोड़ा जाए, ताकि लोगों को लाभ मिल सके।

-लेखराज, निवासी सलूणी।

-----------

लोगों की समस्याओं को स्थानीय स्तर पर सुलझाने का प्रयास किया जाना बहुत जरूरी है। इसके लिए सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को युद्धस्तर पर कार्य करने की जरूरत है। तभी लोगों को इसका लाभ मिल पाएगा।

-अशोक कुमार, निवासी सलूणी।

------------

सलूणी में पार्किंग की काफी समस्या है। वाहनों को करीब दो किलोमीटर दूर पार्क करना पड़ रहा है। ऐसे में यदि यहां पर पार्किंग का निर्माण किया जाता है तो वाहन चालकों को काफी लाभ मिलेगा।

-¨बता कुमारी, निवासी सलूणी।

------------

सलूणी में पर्यटन को बढ़ावा देने की काफी जरूरत है। इसके लिए प्रशासन व सरकार को मिलकर कार्य करने की जरूरत है। तभी यहां की खूबसूरती को पर्यटक निहार पाएंगे।

-मघर ¨सह, निवासी सलूणी।

---------

धनवाल गांव में 20 परिवारों को पिछले एक साल से पानी नहीं मिला है। कई बार विभाग से गुहार लगाई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। पानी की किल्लत से निजात दिलाने के लिए विभाग को ठोस कदम उठाने चाहिए।

-नरेंद्र ठाकुर, प्रधान, ग्राम पंचायत, मंजीर।

chat bot
आपका साथी