ग्रामीणों के प्रयास ने 80 प्रतिशत घर बचाए

कंवारसी पंचायत का हिलिग गांव आज भी सड़क सुविधा से महरूम है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 17 May 2022 07:13 AM (IST) Updated:Tue, 17 May 2022 07:13 AM (IST)
ग्रामीणों के प्रयास ने 80 प्रतिशत घर बचाए
ग्रामीणों के प्रयास ने 80 प्रतिशत घर बचाए

ओंकार डलैल, होली

कंवारसी पंचायत का हिलिग गांव आज भी सड़क सुविधा से महरूम है। गांव के ऊपरी तरफ सड़क लगती है, जहां तक पहुंचने के लिए करीब 20 से 30 मिनट तक का समय लग जाता है। ऐसे में जब गांव में अग्निकांड हुआ तो आग पर काबू पाने के लिए अग्निशमन विभाग की मदद नहीं ली जा सकी। यदि ग्रामीणों ने होशियारी नहीं दिखाई होती तो करीब 30 मकानों में से 80 प्रतिशत आग की चपेट में आ सकते थे। बुजुर्ग महिला के अलावा किसी अन्य व्यक्ति के साथ भी अनहोनी हो सकती थी।

अग्निकांड के बाद हिलिग गांव सहित पूरा क्षेत्र शोक की लहर में डूब गया है। साथ ही गांव में भय का माहौल है। भले ही अग्निकांड के बाद तीनों प्रभावित परिवारों के रहने का प्रबंध गांव में स्थित एक मकान में कर दिया गया हो। साथ ही उनके लिए जरूरी सामग्री व रोजमर्रा में इस्तेमाल में लाया जाने वाला सामान भी उपलब्ध करवाया गया हो, लेकिन अग्निकांड ने जो जख्म तीनों परिवारों को दिए हैं वे भर पाना किसी के वश में नहीं है।

मकान जलने के साथ ही उसमें रखी खाद्य सामग्री सहित गुजर-बसर के लिए जरूरी हर प्रकार का सामान जलकर राख हो गया। चंद घंटों में उम्र भर की कमाई राख हो गई। बुजुर्ग महिला के इस तरह दुनिया छोड़कर जाने का गम भी कम नहीं है। यदि आने वाले समय में भी हिलिग गांव तक सड़क नहीं बनती है तो इस तरह की घटना होने पर अग्निशमन विभाग की सेवाएं नहीं ली जा सकेंगी। वहीं, गांव में यदि कोई व्यक्ति बीमार पड़ जाए तो सड़क के अभाव में उसे स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचाना भी किसी चुनौती से कम नहीं है।

उधर, सोमवार को एसडीएम भरमौर मनीष सोनी, नायब तहसीलदार ठैंठू राम, जिला परिषद सदस्य अनिल ढकोग, प्रदेश युकां संगठन महासचिव सुरजीत भरमौरी, भरमौर युकां अध्यक्ष श्याम ठाकुर भी हिलिग पहुंचे जहां उन्होंने प्रभावितों को सांत्वना दी। हिलिग गांव में हुए अग्निकांड से काफी दुखी हूं। प्रभावित परिवारों की सहायता के लिए मैंने अपनी तरफ से कंबल, रजाई, गद्दे, बर्तन, खाने का सामान सहित अन्य जरूरी सामान उपलब्ध करवाया है। साथ ही प्रशासन को जल्द नुकसान का आकलन कर मुआवजा देने को कहा है। गांव में सड़क पहुंचाने के लिए प्रयास तेज किए जाएंगे। यदि ग्रामीण सड़क के बीच आने वाली भूमि संबंधित विभाग के नाम करते हैं तो इस दिशा में कार्य तेज किया जाएगा।

-जिया लाल कपूर, विधायक प्रभावितों को दी फौरी राहत

हिलिग अग्निकांड प्रभावित परिवारों को राजस्व विभाग की ओर से 10-10 हजार रुपये की फौरी राहत राशि प्रदान की गई है। साथ ही नुकसान का आकलन किया जा रहा है, ताकि आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा सके।

-मनीष सोनी, एसडीएम भरमौर जब उक्त घटना के बारे में सुना तो सन्न रह गया। यह एक बेहद दर्दनाक घटना है। मैं अग्निकांड में मृत्यु को प्राप्त हुई बुजुर्ग महिला की आत्मा की शांति के लिए भगवान से प्रार्थना करता हूं। प्रशासन जल्द से जल्द प्रभावितों को उचित मुआवजा दिलाए।

-ठाकुर सिंह भरमौरी, पूर्व वन मंत्री

chat bot
आपका साथी