साहो में वन भूमि पर अतिक्रमण

वन मंडल चंबा के साहो ब्लाक में वन भूमि पर अतिक्रमणकारी पांव पसार रह ह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 05:51 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 05:51 PM (IST)
साहो में वन भूमि पर अतिक्रमण
साहो में वन भूमि पर अतिक्रमण

संवाद सहयोगी, साहो : वन मंडल चंबा के साहो ब्लाक में वन भूमि पर अतिक्रमणकारी पांव पसार रह हैं। ग्रामीणों की लगातार शिकायतें मिलने के बाद वन विभाग के अधिकारी अब एक्शन मोड में दिखने लगे हैं। राजस्व विभाग के अधिकारियों को निशानदेही के लिए वन विभाग ने लिखा है। निशानदेही पूरी होते ही विभाग एक-एक करके वनभूमि पर हुए कब्जे हटा देगा।

ग्रामीणों ने वन विभाग को सौंपी शिकायतों में बताया है कि कुछ लोग वनभूमि में अतिक्रमण कर रहे हैं। इस कारण वे मवेशियों को वन विभाग की घासनियों में चरने के लिए भी नहीं ले जा पा रहे हैं। जब भी मवेशियों को चराने के लिए ले जाते हैं ये लोग अतिक्रमण वाली जगह को अपनी बताकर वहां से उन्हें भगा देते हैं। ऐसे में उन्हें मवेशियों के लिए चारे की समस्या खड़ी हो गई है। अतिक्रमणकारियों के हौसले भी बुलंद होते जा रहे हैं।

ग्रामीणों का कहना है कि यदि इसी तरह से भविष्य में भी अतिक्रमण दौर जारी रहता है तो एक समय ऐसा भी आएगा, जब किसानों को पशुओं को चराने व उनके लिए चारे का प्रबंध करने के लिए दिक्कतें खड़ी हो जाएंगी। लोगों ने वन विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों से मांग की है कि वनभूमि से अतिक्रमण हटाया जाए। अतिक्रमण वाली जगह पर वन विभाग तारबंदी कर दे।

उधर, वनरक्षक रितेश कुमार ने बताया कि वन विभाग की भूमि पर अतिक्रमण करने की शिकायतें विभाग पास आई हैं। उन्होंने राजस्व विभाग को निशानदेही के लिए लिखा है। निशानदेही करके जल्द ही इस मसले का हल निकाला जाएगा।

chat bot
आपका साथी