भरमौर में भरे आठ दवाओं के सैंपल

स्वास्थ्य विभाग ने जनजातीय क्षेत्र भरमौर में गुणवत्ताहीन दवाएं बेचने वालों पर शिकंजा कस दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Jul 2020 09:44 PM (IST) Updated:Sat, 04 Jul 2020 06:13 AM (IST)
भरमौर में भरे आठ दवाओं के सैंपल
भरमौर में भरे आठ दवाओं के सैंपल

जागरण संवाददाता, चंबा : स्वास्थ्य विभाग ने जनजातीय क्षेत्र भरमौर में गुणवत्ताहीन दवाएं बेचने वालों पर शिकंजा कस दिया है। विभागीय टीम ने भरमौर बाजार सहित आसपास के क्षेत्रों में दबिश देकर आठ दवाओं के सैंपल एकत्रित किए हैं। सभी सैंपलों को जांच के लिए कंडाघाट स्थित प्रयोगशाला में भेजा गया है। जांच रिपोर्ट में यदि सैंपल गुणवत्ताहीन पाया जाता है तो संबंधित विक्रेता के विरुद्ध विभाग नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाएगा।

विभागीय टीम ने दवा निरीक्षक चंबा राकेश कुमार की अगुआई में भरमौर बाजार में पहुंचकर दवाओं की दुकानों में दबिश दी। इस दौरान विभिन्न दुकानों का निरीक्षण किया गया और दवाओं का क्रय-विक्रय संबंधी रिकॉर्ड भी खंगाला गया। कुछ अनियमितताएं पाए जाने पर विक्रेताओं को आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए गए। इस दौरान गुणवत्ता पर संदेह होने पर टीम ने आठ दवाओं के सैंपल एकत्रित किए जिनमें दो दर्द निवारक, दो एंटीबायोटिक, एक एंटी डायबिटिक, एक एंटी डायरियल, एक रक्तचाप और एक गैस्ट्रिक के सैंपल शामिल हैं।

------

भरमौर बाजार में दवा की दुकानों से आठ दवाओं के सैंपल एकत्रित किए गए हैं। सैंपल रिपोर्ट प्राप्त होने पर ही इनकी गुणवत्ता की सही जानकारी मिल पाएगी। विभाग का यह अभियान भविष्य में भी जारी रहेगा।

-राकेश कुमार, दवा निरीक्षक चंबा।

chat bot
आपका साथी