पीटीए शिक्षक क्यों नहीं कर सकते पेपर मूल्यांकन

संवाद सहयोगी, चंबा : पेपर के मूल्यांकन में शिक्षा बोर्ड ने यदि पीटीए शिक्षकों को योग्य नहीं ठहराया त

By Edited By: Publish:Thu, 30 Oct 2014 01:26 AM (IST) Updated:Thu, 30 Oct 2014 01:26 AM (IST)
पीटीए शिक्षक क्यों नहीं कर सकते पेपर मूल्यांकन

संवाद सहयोगी, चंबा : पेपर के मूल्यांकन में शिक्षा बोर्ड ने यदि पीटीए शिक्षकों को योग्य नहीं ठहराया तो पूरे जिला से पीटीए शिक्षक शिक्षा बोर्ड धर्मशाला में सचिव कार्यालय का घेराव करेंगे। यह बात जिला कार्यकारी समिति के चेयरमैन पंकज कुमार ने कही। चेयरमैन ने कहा कि इसके बाद भी बोर्ड सचिव द्वारा पीटीए के पक्ष में फैसला नहीं दिया जाता है तो शिक्षक न्यायालय में अपने हक के लिए लड़ेंगे।

पीटीए शिक्षकों की जिलास्तरीय कार्यकारिणी समिति ने बुधवार को एक बैठक की। इसके अलावा जिला कांगड़ा, हमीरपुर, बिलासपुर, मंडी, ऊना व लाहुल-स्पिति के ब्लॉक कार्यकारिणी से भी हाल ही में प्रदेश शिक्षा बोर्ड के सचिव द्वारा पीटीए शिक्षकों को (मूल्यांकन) पेपर चेकिंग करने के लिए अयोग्य ठहराने पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि पीटीए शिक्षक पिछले नौ वर्षो से स्कूलों में बच्चों को पढ़ा रहे हैं। इन शिक्षकों से पढ़े हुए विद्यार्थी आज विभिन्न पदों पर कार्यरत हैं तो वहीं शिक्षक पेपर का मूल्यांकन क्यों नहीं कर सकते। यह शर्त पीटीए शिक्षकों पर ही क्यों लगाई गई है। सचिव के इन आदेशों से समाज में शिक्षकों के मान सम्मान को ठेस पहुंची है। आज पीटीए शिक्षक अन्य शिक्षकों की हंसी का पात्र बन कर रह गए हैं, जिसके लिए सचिव स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला पूर्ण रूप से उत्तरदायी है। कार्यकारी समिति ने यह फैसला लिया है कि यदि सचिव ने जल्द ही इन आदेशों को वापस न लिया तो प्रदेश के सभी जिलों से भारी संख्या में पीटीए शिक्षक धर्मशाला पहुंचकर सचिव का घेराव करेंगे और यदि जरूरत पड़ी तो इस फैसले के खिलाफ न्यायालय में अपील की जाएगी।

इस प्रस्ताव पर हमीरपुर से पीटीए के जिलाध्यक्ष दिनेश पटियाल, उपाध्यक्ष संजीव शर्मा, महासचिव महिंद्र पठानिया, ब्लॉक अध्यक्ष (बिजड़) पवन लखनपाल, सुजानपुर से प्रताप ठाकुर, भोरंज से विक्रम ठाकुर, नादौन से राकेश सिंह, हमीरपुर से अजय कुमार, टोणी देवी से सुरेंद्र कुमार, जिला कांगड़ा के महासचिव अजय कुमार विभिन्न ब्लॉक के सदस्यों, जिला बिलासपुर के ब्लॉक झंडुता से अध्यक्ष रमेश कुमार तथा अन्य सदस्यों, घुमारवीं ब्लॉक के अध्यक्ष सुरेंद्र कुमार, मंडी जिला से रोशन भारती, धर्मवीर राणा, जिला संयोजक तथा अन्य सदस्य, बल्ह ब्लॉक के अध्यक्ष अनु शर्मा, सुंदरनगर से अध्यक्ष अनु शर्मा, सरकाघाट, लड़भड़ोल, चच्योट, बाली चौकी, करसोग तथा सदर मंडी के अध्यक्षों के साथ अन्य ब्लॉक अध्यक्षों ने सहमति जताई है।

chat bot
आपका साथी