चुनौती हैं जान के दुश्मन 76 अंधे मोड़

By Edited By: Publish:Wed, 27 Aug 2014 01:19 AM (IST) Updated:Wed, 27 Aug 2014 01:19 AM (IST)
चुनौती हैं जान के दुश्मन 76 अंधे मोड़

मिथुन ठाकुर, चंबा

सर्पीली सड़कों पर हादसे का खतरा भले ही हर जगह महसूस होता हो। मगर लोक निर्माण विभाग ने अन्य विभागों की मदद से जिला में 76 ऐसे अंधे मोड़ तलाश किए हैं जो कभी न कभी किसी बड़े हादसे के लिए जिम्मेदार रहे हैं। इन मोड़ की दशा सुधारने की कवायद भी विभाग ने छेड़ी थी लेकिन अब तक 39 ब्लैक स्पॉट ही ऐसे हैं जिन्हें दुरुस्त किया जा सका है।

जिला में अब भी 37 ब्लैक स्पॉट ऐसे हैं जिनकी दशा सुधारने के लिए कोई प्रयास नहीं हो पाए हैं। चंबा में 2,230 किलोमीटर सड़कें हैं, जिनमें से 1300 किलोमीटर सड़क पक्की है जबकि बाकी सड़कें कच्ची हैं। वहीं अगर सड़क की टारिंग की बात करें तो इस वर्ष विभाग ने 148 किलोमीटर सड़क की टारिंग करनी है, जिसमें से 124 किलोमीटर पर टारिंग की जा चुकी है। इसके बावजूद चंबा में सड़कों की हालत सही नहीं मानी जा सकती है। अगर पूरे जिले की बात करें तो यहां पर कई मार्ग ऐसे हैं, जिनकी हालत काफी दयनीय है। इन सड़कों में चाहे चंबा-चुवाड़ी वाया जोत मार्ग हो या सिहुंता तथा भरमौर मार्ग, सभी मार्गो की हालत पिछले काफी समय से दयनीय बनी हुई है। चंबा डिवीजन में भी अधिकतर सड़कों की हालत खस्ता है। इनमें चाहे चंबा-तीसा मार्ग की बात की जाए, चाहे चंबा-भरमौर मार्ग हो या चंबा-लंगेरा मार्ग, इन सड़कों पर जगह-जगह टारिंग उखड़ी हुई है। उक्त सभी सड़कों की हालत दयनीय बन चुकी है।

चंबा डिविजन में कुल 91 सड़कें हैं। जिनमें से केवल 30 सड़कें ही पक्की हैं। जबकि 17 सड़कों को पक्का किया जा रहा है। सड़कों की कुल लंबाई 582 किलोमीटर है, जिनमें से केवल 383 किलोमीटर पर ही विभाग द्वारा टारिंग की गई है। बाकी सड़कें कच्ची हैं। चंबा डिविजन में सड़क पर लगभग 184 ब्लैक स्पॉट विभाग द्वारा घोषित किए गए हैं। इनमें से 104 ब्लैक स्पॉट को विभाग ने दुरुस्त कर दिया है, लेकिन अब भी कई ऐसे स्पॉट हैं, जिन्हें विभाग द्वारा अब तक दुरुस्त नहीं किया गया है।

बाक्स

गड्ढों की मरम्मत का चल रहा प्रयास : मिन्हास

लोनिवि के अधिशाषी अभियंता चंबा एमके मिन्हास का कहना है कि सभी सड़कों पर चिन्हित किए गए ब्लैक स्पाट के साथ ही नई सड़कें बनाने तथा पुरानी सड़कों की टारिंग की जा रही है। गड्ढों को भरने के लिए बरसात के बाद काम शुरू कर दिया जाएगा।

-------------

विभाग दे रहा है ध्यान : सूद

लोनिवि अधीक्षण अभियंता पीके सूद का कहना है कि ब्लैक स्पॉट को सुधारने का काम तेजी से चलाया जा रहा है। जल्द ही जिला में सड़कों की हालत को बेहतर कर लिया जाएगा। लोनिवि लगातार ऐसे मार्गाें पर ध्यान दे रहा है जहां हालत खराब या चिंताजनक बनी हुई है।

chat bot
आपका साथी