राजस्व वसूला, पर तर नहीं हो रहे खेत

संवाद सहयोगी बरठीं विकास खंड झंडूता के तहत पंचायत बड़गांव और पंचायत सुन्हानी के कि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 06:16 PM (IST) Updated:Fri, 02 Oct 2020 05:08 AM (IST)
राजस्व वसूला, पर तर नहीं हो रहे खेत
राजस्व वसूला, पर तर नहीं हो रहे खेत

संवाद सहयोगी, बरठीं :

विकास खंड झंडूता के तहत पंचायत बड़गांव और पंचायत सुन्हानी के किसानों को जल शक्ति विभाग की ओर से तय राजस्व लेने के बावजूद भी सिचाई के लिए पानी उपलब्ध नहीं करवा जा रहा है, जिसके कारण किसानों को लाखों रुपये का नुक्सान उठाना पड़ रहा है। किसानों ने अब सरकार से इस मामले में मुआवजे की भी मांग की है।

क्षेत्र के किसानों ओंकार शुक्ला, तीर्थ राम शुक्ला, प्रकाश चंद शुक्ला, नीरज कुमार, देवराज, सनी, धर्म प्रकाश, रमेश चौधरी, प्यार चंद, जमाल दीन, रफीक मोहम्मद, जान मोहम्मद, विनोद कुमार, सुखदेव, जगत राम व श्यामलाल ने बताया कि सुन्हानी के बेला में उनकी करीब 200 बीघा जमीन खेती योग्य है, जिसमें विभाग द्वारा सिचाई का पानी दिया जाता था जिसका वह लगातार राजस्व भी देते आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि पिछले दो साल से विभाग की ओर से उनको सिचाई का पानी उपलब्ध नहीं करवाया जा रहा है जिस कारण 200 बीघा उपजाऊ भूमि में लगने वाली फसलें जैसे मूली, शलगम, सरसों, गोभी, लहसुन, प्याज, मेथी, धनिया और बरसीम सहित अन्य फसलों का नुक्सान हो रहा है। उन्होंने बताया कि विभाग को इससे पहले भी कई बार सिचाई के लिए पानी उपलब्ध करवाने की बात कही गई थी, लेकिन विभाग ने उनकी हर मांग को अनसुना कर दिया।

ग्रामीणों ने बताया कि विभाग द्वारा पेयजल उपलब्ध न करवाने के बावजूद उनसे राजस्व लिया जा रहा है, जिसका ग्रामीणों ने विरोध किया है। उनकी खेती योग्य भूमि है और पानी लगने के कारण बंपर फसल तैयार होती थी, जिसके कारण वे अपने परिवार का पालन पोषण करते थे, लेकिन विभाग के उदासीन रवैये की वजह से दो वर्षो में उचित पैदावार न होने के कारण उन को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि किसानों की समस्या को देखते हुए उनको सिचाई का पानी उपलब्ध करवाया जाए, ताकि किसान अपनी आय को दोगुना कर केंद्र सरकार के सपने को साकार कर सकें अन्यथा विभागीय अधिकारियों के सुस्त रवैये के कारण यह दावे खोखले साबित हो जाएंगे। इस मामले में जल शक्ति विभाग के एक्सईएन देवराज चौहान ने बताया कि लोगों की समस्या के समाधान के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी