वसूल रहे मनमाना किराया, फिर भी टिकट नहीं

संवाद सहयोगी बिलासपुर बिलासपुर जिले में अधिकतर निजी बस ऑपरेटर बिना टिकट सवारियों से

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Dec 2020 04:37 PM (IST) Updated:Sun, 13 Dec 2020 04:37 PM (IST)
वसूल रहे मनमाना किराया, फिर भी टिकट नहीं
वसूल रहे मनमाना किराया, फिर भी टिकट नहीं

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : बिलासपुर जिले में अधिकतर निजी बस ऑपरेटर बिना टिकट सवारियों से मनमाना किराया वसूल रहे हैं। मांगने पर भी परिचालक टिकट देने में आनाकानी करते हैं या फिर बहस करने लग जाते हैं। कोरोना काल में सभी वर्ग आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं। कई महीनों से बसें बंद रहने के कारण बस ऑपरेटरों ने सरकार से किराया बढ़ाने की मांग की थी। किराया बढ़ाने के साथ सरकार ने गाइडलाइन जारी की है कि बसों में शारीरिक दूरी व सैनिटाइजेशन का पूरा ख्याल रखा जाए। लेकिन सरकार की ओर से जारी निर्देशों की अवहेलना की जा रही है। न तो निजी बसों में यात्रियों को टिकट दिया जाता है और न ही दिशा-निर्देशों का पालन किया जा रहा है। मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार टिकट लेना जरूरी है। दुर्घटना के बाद पीड़ितों के परिवारों को मिलने वाले इंश्योरेंस क्लेम के लिए टिकट होना चाहिए। अगर हादसा हो जाता है तो यात्रियों को क्लेम टिकट के आधार पर ही मिलता है। टिकट न होने पर क्लेम नहीं मिलेगा।

----------------

कई साल से बस में सफर करती आ रही हूं लेकिन निजी बसों में टिकट नहीं दिया जाता है। कोरोना काल में जब किरायों में बढ़ोतरी हुई है। सवारियां टिकट मांगती हैं, लेकिन निजी बसों में टिकट नहीं दिया जाता।

-दीक्षा राणा, यात्री

------------------

निजी बस में कोई टिकट नहीं देता है। मांगने पर परिचालकों से बहसबाजी हो जाती है। इस वजह से अब टिकट मांगना बंद कर दिया।

सचिन गर्ग, यात्री

-------------------

किराया ज्यादा लेने पर जब परिचालकों से सवाल किया जाता है तो बस से उतारने की धमकी दी जाती है और विवाद करते हैं। विभाग को निजी बस ऑपरेटरों की मनमानी पर रोक लगानी चाहिए।

-कपिल, यात्री

------------------

निजी बसों के परिचालक मनचाहा किराया वसूलने पर भी टिकट नहीं देते हैं। यदि कोई यात्री टिकट मांगे तो उसके साथ बहसबाजी करने लग जाते हैं।

-शिवानी ठाकुर, यात्री

chat bot
आपका साथी