फूड एंड सेफ्टी विभाग ने भरा मोमो का सैंपल

फूड एंड सेफ्टी विभाग ने जिला के साथ अब शहर की दुकानों का निर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 07:00 AM (IST)
फूड एंड सेफ्टी विभाग ने भरा मोमो का सैंपल
फूड एंड सेफ्टी विभाग ने भरा मोमो का सैंपल

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : फूड एंड सेफ्टी विभाग ने जिला के साथ अब शहर की दुकानों का निरीक्षण करना शुरू कर दिया है। फूड एंड सेफ्टी विभाग की टीम ने शहर में खाद्य पदार्थ बेचने वाली रेहड़ियों पर दबिश देकर मोमो के सैंपल लिए। इस दौरान दुकानदार का फूड लाइसेंस भी चेक किया। अधिकारियों ने दुकानदार को हिदायत दी कि खाद्य पदार्थ में मिलावट न करे।

फूड एंड सेफ्टी ऑफिसर सचिन ने बताया कि मोमो का सैंपल जांच के लिए कंडाघाट लैब में भेजा जाएगा। इसकी रिपोर्ट आने के बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी। फूड एंड सेफ्टी विग दुकानों का निरीक्षण कर रहा है। अगर कहीं मिलावट या कोई पदार्थ संदिग्ध पाया जाता है तो मौके पर ही सैंपल लिया जा रहा है। त्योहारी सीजन में विभाग ने 36 से अधिक सैंपल लिए हैं। इनकी रिपोर्ट आना बाकी है।

सचिन ने बताया कि खाद्य पदार्थो में मिलावट करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि अगर उनके क्षेत्र में मिठाई या अन्य खाद्य पदार्थाें में मिलावट की जा रही है तो तुरंत इसकी जानकारी विभाग को दें। खाद्य पदार्थाें की जांच के लिए फूड एंड सेफ्टी सहायक आयुक्त महेश कश्यप टीम के साथ जिलेभर की दुकानों का निरीक्षण करते रहते है। अगर कहीं मिलावट या गंदगी पाई जाती है तो मौके पर ही कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद नियमानुसार कार्रवाई की जाती है। सैंपल फेल होने पर संबंधित दुकानदार व निर्माणधीन कंपनी को नोटिस जारी कर जवाब मांगा जाता है। इसके बाद विभाग द्वारा दुकानदार व कंपनी को जुर्माना किया जाता है।

दुकान में गंदगी मिलने भी होगी कार्रवाई

फूड एंड सेफ्टी सहायक आयुक्त महेश कश्यप ने बताया कि खाद्य पदार्थो की दुकानों में गंदगी पाई गई तो दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने फास्ट फूड बेचने वालों से अपील की है कि वे दुकानों के किचन को साफ-सुथरा रखें। दुकान में काम करने वाले कर्मचारियों का भी चेकअप करवाना अनिवार्य किया है।

----------

शहर में खाद्य पदार्थ बेचने वाली रेहड़ियों पर दबिश देकर मोमो का सैंपल भरा है। इसे जांच के लिए कंडाघाट लैब में भेजा जाएगा। रिपोर्ट आने के बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी।

-सचिन, फूड सेफ्टी ऑफिसर बिलासपुर

chat bot
आपका साथी