भारत पाकिस्तान युद्ध की 53वीं वर्षगांठ पर मनाया वीर सैनिक समारोह

बिलासपुर : भारत पाकिस्तान की 53वीं वर्षगांठ पर बिलासपुर में राज्यस्तरीय वीर सैनिक समारोह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 04:46 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 05:48 PM (IST)
भारत पाकिस्तान युद्ध की 53वीं वर्षगांठ पर मनाया वीर सैनिक समारोह
भारत पाकिस्तान युद्ध की 53वीं वर्षगांठ पर मनाया वीर सैनिक समारोह

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : भारत पाकिस्तान की 53वीं वर्षगांठ पर बिलासपुर में राज्यस्तरीय वीर सैनिक सम्मान समारोह आयोजित किया गया। समारोह में 53 आर्मड रेजीमेंट के कमान अधिकारी कर्नल अभिषेक सक्सेना ने 1965 के युद्ध में शहीद हुए प्रदेश के शहीद जवानों को पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धाजंलि दी जबकि आर्मड बटालियन के जवानों ने शस्त्र उल्टे कर सलामी दी। पूर्व सैनिक कल्याण समिति के प्रदेश अध्यक्ष प्रकाश चंद ने मुख्यातिथि को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया।

वीरांगनाओं को किया गया सम्मानित

जिला बिलासपुर से कर्मी देवी पत्नी मनशा राम, मीरा शर्मा पत्नी नंत राम, सरवनो देवी पत्नी मुंशी राम, जिला सोलन से सरस्वती देवी पत्नी बोहरा राम, जिला मंडी से ¨चता देवी पत्नी कृष्ण चंद को 53 आर्मड रेजीमेंट के कमान अधिकारी अभिषेक सक्सेना ने शॉल देकर सम्मानित किया।

ज्ञात हो कि यह हिमाचल के साथ-साथ बिलासपुर के लिए भी गर्व की बात है कि पहली बार किसी सैन्य अधिकारी ने शहीदों को श्रद्धाजंलि दी तथा युद्ध की वीरांगनाओं को सम्मानित किया हो। इससे पूर्व प्रशासनिक अधिकारी या मंत्री ही इन वीरांगनाओं को सम्मानित करते थे। जब इन वीरांगनाओं को सम्मानित किया गया तो उनकी आंखों में आंसू आ गए।

--------------------

ऐसे हुआ था युद्ध

पांच अगस्त 1965 को पाकिस्तान व भारत का युद्ध हुआ था। 50 दिन तक चलने वाले युद्ध में आखिर पाकिस्तान को झुकना पड़ा और भारत की जीत हुई। पाकिस्तान के 33 हजार सैनिक लाइन ऑफ कंट्रोल को पार कर चुके थे लेकिन भारतीय सेना ने अदम्य साहस दिखाते हुए पाकिस्तान की सेना को पीछे धकेल दिया। पाकिस्तान के लगभग सौ टैंक जिला तरनतारन के चीमा गांव में घुस आए थे लेकिन 4 ग्रेनडियर के अब्दुल हमीद ने तीन टैंकों को नष्ट कर दिया तथा वह शेष 97 टैंकों को वहीं रोकने में कामयाब हो गए। इस युद्ध में हिमाचल के लगभग 165 सैनिक शहीद हो गए। इस युद्ध में हिमाचल के सैनिकों को उनकी बहादुरी के लिए सेना के लिए सर्वोच्च युद्ध पदकों से सम्मानित किया गया जिसमें बिलासपुर जिला के सिपाही सुखराम को मरणोंपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया था।

------------------

इन्हें भी मिला था वीर चक्र

मंडी के कैप्टन प्रेम ¨सह गुलेरिया, कैप्टन बालम, जिला कांगड़ा के कैप्टन जगदीश ¨सह, लांस नायक लखा ¨सह, जिला चंबा के मेजर विजय, जिला ऊना से सुबेदार रघुनाथ ¨सह एवं हवलदार कांशी राम को वीर चक्र से सम्मानित किया गया था।

------------

इनको मिला था महावीर चक्र

जिला ऊना के लेफ्टिनेंट जनरल आरएस दयाल

------------

सेना मेडल

नायब सूबेदार हरदयाल ¨सह, कैप्टन ओंकार दत्त, कांगड़ा के नायब सुबेदार पूर्ण ¨सह, जिला हमीरपुर के लेफ्टिनेंट कर्नल भीखम ¨सह।

----------------------

chat bot
आपका साथी