Bilaspur News: रेलवे लाइन पर बनेगी चार किलोमीटर लंबी एस्केप सुरंग, आपात की स्थिति में पहुंचाई जाएगी मदद

भारतीय रेलवे अब देशभर में आधुनिक तकनीक से लैस व लोगों की सुरक्षा के लिहाज से रेल मार्ग का निर्माण करने में जुट गया है। पंजाब व हिमाचल के बीच बन रही भानुपल्ली-बिलासपुर बेरी रेलवे लाइन में भी इसका उदाहरण देखने को मिल रहा है। इस रेल मार्ग पर सबसे लंबी सुरंग के पास लोगों की सुरक्षा के लिए सुरंग के साथ-साथ एक अन्य एस्केप सुरंग बनाई जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Thu, 31 Aug 2023 02:16 PM (IST) Updated:Thu, 31 Aug 2023 02:16 PM (IST)
Bilaspur News: रेलवे लाइन पर बनेगी चार किलोमीटर लंबी एस्केप सुरंग, आपात की स्थिति में पहुंचाई जाएगी मदद
रेलवे लाइन पर बनेगी चार किलोमीटर लंबी एस्केप सुरंग, आपात की स्थिति में पहुंचाई जाएगी मदद

बिलासपुर, सुनील शर्मा l भारतीय रेलवे (Indian Railway) अब देशभर में आधुनिक तकनीक से लैस व लोगों की सुरक्षा के लिहाज से रेल मार्गों (Rail Routes) का निर्माण करने में जुट गया है। पंजाब व हिमाचल (Routes Between Punjab and Himachal)के बीच बन रही भानुपल्ली-बिलासपुर बेरी रेलवे लाइन में भी इसका उदाहरण देखने को मिल रहा है।

इस रेल मार्ग पर स्वारघाट के निकट बनाई जाने वाली इस मार्ग की सबसे लंबी सुरंग के पास लोगों की सुरक्षा के लिए सुरंग के साथ-साथ एक अन्य एस्केप (बाहर निकलने के लिए) सुरंग बनाई जा रही है। इस सुरंग के जरिये किसी भी आपात स्थिति में गाड़ी, एंबुलेंस या फिर मेंटेनेंस टीम की व्हीकल की मदद से अंदर मदद पहुंचाई जा सकती है।

स्वारघाट की पहाड़ी पर बनेगी 
दो और सुरंगें

कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन निर्माण के दौरान स्वारघाट की पहाड़ी पर कैंची मोड़ से मैहलां के बीच इस मार्ग की सबसे लंबी 18 सौ मीटर की सुरंग तैयार की गई है। इस सुरंग के साथ ही एक अन्य सुरंग बनाई जा रही है, जिसके निर्माण के बाद दोनों को आपस में क्रॉस किया जाएगा और साथ आने और जाने के लिए अलग-अलग इस्तेमाल किया जा सकेगा।

इसी तरह से अब भानुपल्ली-बैरी रेल मार्ग पर भी इस मार्ग की सबसे लंबी रेल सुरंग बनाई जा रही है, जो कि फोरलेन की सुरंग से दो किलोमीटर अधिक लंबी होगी। इस सुरंग की कुल लंबाई 38 सौ मीटर होगी और यह पंजाब की तरफ को दो किलोमीटर अतिरिक्त होगी। इसी सुरंग के साथ रेल कंपनी एक अतिरिक्त एस्केप सुरंग तैयार कर रहा है, ताकि किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए इस्तेमाल किया जा सके।

रेलमार्ग की कुल 20 सुरंगों में से अधिकतर का काम हैदराबाद की मैक्स इंफ्रा कंस्ट्रक्शन कंपनी कर रही है। निर्माण कंपनी ने इस मार्ग की 20 किलोमीटर तक की लगभग सभी सात सुरंगों का निर्माण पूरा कर दिया है और अब टी-10 के दोनों पोर्टल पर काम जोरों से चल रहा है। यह सुरंगें जर्मन तकनीक के आधार पर बनाई जा रही हैं, जिनकी उम्र 200 वर्ष तक बताई गई हैं। इन सुरंगों में ब्लास्टलेस ट्रैक का निर्माण किया जा रहा है जो कि ब्लास्ट बेस्ड सुरंगों से काफी मजबूत मानी जाती हैं।

नवंबर तक तैयार होंगी सुरंगें, मिलेगा लाभ

भानुपल्ली-बैरी रेलवे लाइन की अधिकतर सुरंगों को हमारी कंपनी बना रही है। इस मार्ग की सबसे लंबी टनल 10 नंबर होगी, जो कि स्वारघाट की पहाड़ी पर बनाई जाएगी। इस सुरंग की लंबाई करीब 38 सौ मीटर होगी। इस सुरंग के साथ साथ एस्केप सुरंग का भी प्रस्ताव है, जिस पर इन दिनों कार्य चल रहा है। इन दोनों सुरंगों के बीच काफी गैप होगा, लेकिन यह 370-370 मीटर के डिस्टेंस पर आपस में इंटर कनेक्टेड होंगी, ताकि किसी आपात स्थिति में रेस्क्यू कार्यों को अंजाम दिया जा सके। -राजीव सैनी, जनरल मैनेजर मैक्स इंफ्रा इंडिया कंपनी।

chat bot
आपका साथी