रसोईघर व शौचालयों के मिलेगा और बजट

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए राहत की खबर है। अधर में लटके रसोईघर व शौचालयों

By Edited By: Publish:Wed, 04 Mar 2015 06:10 PM (IST) Updated:Wed, 04 Mar 2015 06:10 PM (IST)
रसोईघर व शौचालयों के मिलेगा और बजट

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए राहत की खबर है। अधर में लटके रसोईघर व शौचालयों का निर्माण जल्द पूरा होगा। इस कार्य के लिए उन्हें अधिक बजट मिलेगा। ग्रामीण विकास विभाग उन्हें यह राशि जारी करेगा। प्रशासन के आदेश पर जल्द यह प्रक्रिया होगी।

जिले में 1111 आंगनबाड़ी केंद्र चल रहे हैं। इनमें से कई आंगनबाड़ी केंद्र ऐसे हैं, जिनके पास रसोईघर व शौचालय की सुविधा नहीं है। हालांकि, विभाग की ओर से उन्हें 40 हजार रुपये का बजट जारी किया गया है लेकिन इतनी कम राशि में उपरोक्त भवनों का निर्माण कर पाना संभव नहीं है। इससे आंगनबाड़ी केंद्रों में ये कार्य अधूरे पड़े हैं। वहीं, महिला एवं बाल विकास विभाग ने बजट उपलब्ध न होने पर इससे हाथ खींच लिए हैं।

इसके बाद यह मामला जिला प्रशासन के ध्यान में आया है। प्रशासन ने महिला एवं बाल विकास विभाग से ऐसे अधूरे भवनों की सूची मांगी है। प्रशासन अब अपनी तरफ से इन्हें आवश्यक राशि जारी करेगा। इसके लिए ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से संपूर्ण स्वच्छता अभियान से पैसा दिया जाएगा। इस पैसे से अधूरे कार्य समय पर पूरे किए जाएंगे। इनके बनने से कर्मचारियों के साथ ही नौनिहालों को भी सुविधा मिल सके।

उधर, अतिरिक्त उपायुक्त केके सरोच ने कहा है कि संबंधित विभाग से ऐसे केंद्रों की सूची देने के निर्देश दिए गए हैं। आंगनबाड़ी केंद्रों में रसोईघर व शौचालय सुविधा होना बेहद जरूरी है। प्रशासन अब इस कार्य को पूरा करवाएगा। इसके लिए बकायदा बजट जारी किया जाएगा। इसके लिए राशि का प्रबंध कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी