साबुन और नेल पॉलिश के रसायन से मोटापे का खतरा

मोटापा आज की तारीख में बड़ी समस्या है। इसके पीछे जेनेटिक कारण तो होते हैं, लेकिन साथ ही कई अन्य कारण भी जिम्मेदार होते हैं।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Fri, 22 Apr 2016 12:59 PM (IST) Updated:Fri, 22 Apr 2016 01:11 PM (IST)
साबुन और नेल पॉलिश के रसायन से मोटापे का खतरा

वाशिंगटन। अगर आपको भी रोजाना साबुन से नहाने और नेल पॉलिश लगाने का शौक है तो सावधान हो जाइए। एक शोध के मुताबिक, प्लास्टिक, साबुन और और नेल पॉलिश जैसे उत्पादों में मिलने वाला एक रसायन मोटापे का कारण बन सकता है।

प्लास्टिक की लचक मूलत: रसायनों के एक प्रकार थैलेट के कारण होती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इन रसायनों से सेहत को नुकसान हो सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया की शोधकर्ता ली यिन ने कहा कि थैलेट के संपर्क में आने से कई प्रकार की बीमारियों का खतरा रहता है। शोध के दौरान विशेष रसायन बेंजाइल ब्यूटाइल थैलेट (बीबीपी) से कोशिकाओं में वसा के संचय पर पडऩे वाले प्रभाव का अध्ययन किया गया। सहायक प्रोफेसर शियाओझोंग यू ने कहा, 'मोटापा आज की तारीख में बड़ी समस्या है। इसके पीछे जेनेटिक कारण तो होते हैं, लेकिन साथ ही कई अन्य कारण भी जिम्मेदार होते हैं।' शोधकर्ताओं ने कहा कि बीबीपी और मोटापे के बीच का संबंध चूहे की कोशिकाओं में देखा गया है। अभी यह सुनिश्चित नहीं है कि मनुष्यों पर यह दुष्प्रभाव किस हद तक होता है, लेकिन यह शोध इस दिशा में एक संकेत अवश्य देता है।

chat bot
आपका साथी