अब मिनटों में लगेगा अग्नाशय कैंसर का पता

अगर सबकुछ ठीक रहा तो अग्नाश्य कैंसर का पता मिनटों में लगाया जा सकेगा। दरअसल, वैज्ञानिक क्रेडिट कार्ड के आकार का एक ऐसा यंत्र विकसित कर रहे हैं जिसकी सहायता से पहले के मुकाबले तेजी से अग्नाशय कैंसर की पहचान की जा सकेगी। यंत्र निर्माण की टीम में भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक भी शामिल हैं।

By Edited By: Publish:Sat, 08 Feb 2014 01:08 PM (IST) Updated:Sat, 08 Feb 2014 01:08 PM (IST)
अब मिनटों में लगेगा अग्नाशय कैंसर का पता

वाशिंगटन। अगर सबकुछ ठीक रहा तो अग्नाश्य कैंसर का पता मिनटों में लगाया जा सकेगा। दरअसल, वैज्ञानिक क्रेडिट कार्ड के आकार का एक ऐसा यंत्र विकसित कर रहे हैं जिसकी सहायता से पहले के मुकाबले तेजी से अग्नाशय कैंसर की पहचान की जा सकेगी। यंत्र निर्माण की टीम में भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक भी शामिल हैं।

स्तन, पेट और फेफड़ों के कैंसर की नियमित जांच से उपचार में सुधार हुआ है और इन बीमारियों की शुरुआती स्तर पर पहचान भी हो जाती है। हालांकि अग्नाशय कैंसर के लक्षण के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होने की वजह से अक्सर ही रोगियों के उपचार में देरी होती है और तब तक काफी देर हो चुकी होती है। यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन के वैज्ञानिक कम लागत वाला एक यंत्र विकसित कर रहे हैं जिसकी सहायता से पैथोलॉजिस्ट अग्नाशय कैंसर का पता शीघ्रता से लगा सकते हैं। यूडब्ल्यू के शोधकर्ता प्रोफेसर इरिक साइबेल ने उम्मीद जताई कि यह नई प्रक्रिया पैथोलॉजिस्टों के लिए मददगार साबित होगी। इसकी मदद से कैंसर के बारे में पहले की अपेक्षा ज्यादा सटीक जानकारी मिल सकेगी। फिलहाल अग्नाशय कैंसर का पता लगाने के लिए पैथोलॉजिस्ट बायोप्सी टिशू का नमूना लेते हैं जिसे जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा जाता है। यह जटिल प्रक्रिया है और इसमें काफी समय भी लगता है। जबकि यह नई डिवाइस से मिनटों में कैंसर की पहचान हो जाएगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी