ध्यान दें ध्यान पर

आज की आपाधापी भरी व तनाव युक्त जीवनशैली हमारी आपकी मानसिक शांति छीन लेती है और हमारा दिलोदिमाग थक जाता है। इससे शरीर की एनर्जी खत्म हो जाती है। ऐसी स्थिति में ध्यान अर्थात मेडिटेशन आपके लिए रामबाण साबित होता है।

By Edited By: Publish:Sat, 23 Feb 2013 12:09 PM (IST) Updated:Sat, 23 Feb 2013 12:09 PM (IST)
ध्यान दें ध्यान पर

आज की आपाधापी भरी व तनाव युक्त जीवनशैली हमारी आपकी मानसिक शांति छीन लेती है और हमारा दिलोदिमाग थक जाता है। इससे शरीर की एनर्जी खत्म हो जाती है। ऐसी स्थिति में ध्यान अर्थात मेडिटेशन आपके लिए रामबाण साबित होता है। अपनी व्यस्त दिनचर्या में से प्रतिदिन केवल 5-10 मिनट का समय ध्यान के लिए निकालें और देखें कि आपको कितना लाभ मिलता है। ध्यान के जरिए न केवल आपकी शारीरिक थकान मिटती है, बल्कि मानसिक शांति भी प्राप्त होती है।

- कहीं भी उस स्थान पर जाकर बैठ जाएं, जहां आप स्वयं को विश्राम में अनुभव करें। यह स्थान आपका शयनकक्ष हो सकता है, बरामदा, घर की छत या कोई और जगह।

- घुटने मोड़कर बैठें, हाथों को आराम से घुटनों पर रखें। इसके बाद दोनों हाथों के अंगूठों से दोनों हाथ की तर्जनी अर्थात इंडेक्स फिंगर स्पर्श कराएं। इस स्थिति को ज्ञान मुद्रा कहा जाता है। ज्ञान मुद्रा से शरीर व मन में आंतरिक ऊर्जा का संचार होता है।

- आंखें बंदकर धीरे-धीरे नाक से सांस लीजिए और मुंह से सांस छोड़िए। प्राणायाम के अनुसार सांस लेने की इस प्रक्रिया से आपके संपूर्ण शरीर में ऑक्सीजन का सुचारु रूप से संचार होता है।

- ध्यान की अवस्था में आप अपनी एकाग्रता को सांस लेने व छोड़ने की प्रक्रिया पर केंद्रित कीजिए। इस बीच यदि आपके दिमाग में कुछ विचार आते हैं तो उन्हें आने दीजिए, जाते हैं तो जाने दीजिए। दृष्टा बनकर इन विचारों को देखती रहिए। कुछ समय बाद ये विचार स्वयं ही गायब हो जाएंगे।

- जब आप खुद को अत्यंत आराम में महसूस करें तब आहिस्ता-आहिस्ता अपनी आंखें खोलिए। आप स्वयं को एक नई ऊर्जा व ताजगी से परिपूर्ण अनुभव करेंगी। यह ऊर्जा आपको दिनभर ऊर्जावान बनाए रखेगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी