Move to Jagran APP

International Dance Day 2024: न डाइटिंग, न वर्कआउट… तेजी से वेट लॉस के लिए अपनाएं ये 5 डांस फॉर्म्स

क्या आपको डांस करना पसंद है? अगर हां तो क्या आप यह जानते हैं हर साल 29 अप्रैल को International Dance Day मनाया जाता है। डांस एक्सरसाइज का भी बेहतर तरीका है। जी हां डांस के कुछ फॉर्म्स ऐसे हैं जो Weight loss में मददगार हो सकते हैं। इसलिए आज हम आपको ऐसे 5 डांस फॉर्म्स के बारे में बताने वाले हैं जो वेट लॉस करने के लिए बेस्ट हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Sun, 28 Apr 2024 02:53 PM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 02:53 PM (IST)
डांस करने से होगा आसानी से वजन कम

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। International Dance Day 2024: Dance न केवल भारत में बल्कि, दुनियाभर में अलग-अलग तरीकों से किया जाता है, जिन्हें हम अलग-अलग नामों से जानते हैं। क्लासिकल से लेकर हिप-हॉप जैसे कई डांस फॉर्म्स हैं, जिन्हें लोग खूब पसंद करते हैं। लोगों के डांस के प्रति इसी उत्साह को बनाए रखने और उसे बढ़ावा देने के लिए हर साल 29 अप्रैल को International Dance Day मनाया जाता है। 

loksabha election banner

वक्त के साथ-साथ लोगों में डांस का क्रेज भी बढ़ता जा रहा है। डांस के दीवाने, तो खासकर इस बात से इत्तेफाक रखते होंगे कि इन फिल्मी गानों की ताल सुनते ही, उनके पांव खुद ही थिरकने लगते हैं। लेकिन आपके मन को खुशी से भर देने के साथ ही, डांस करने के और भी कई फायदे हैं, जिनमें Weight loss भी शामिल है। जी हां, अगर आप नहीं जानते, तो बता दें कि डांस के कुछ ऐसे फॉर्म्स हैं, जो वजन कम करने में खासतौर से मददगार साबित हो सकते हैं। इसलिए अगर आप भी निकलना चाहते हैं Weight Loss जर्नी पर, तो ये 5 डांस फॉर्म्स काफी मददगार साबित हो सकती हैं। आइए जानें इनके बारे में। 

हिप हॉप (Hip Hop)

हिप हॉप एक ऐसा डांस फॉर्म है, जिसमें काफी तेज बीट्स पर डांस किया जाता है। इससे आपके शरीर का लचीलापन बढ़ता है और साथ ही, काफी कैलोरी भी बर्न होती है। इसलिए बेली फैट घटाने के लिए यह डांस खासतौर से फायदेमंद हो सकता है। इसलिए हिप हॉप डांस स्टाइल वेट लॉस जर्नी में आपकी काफी मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें: क्यों 29 अप्रैल को ही मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस और इसका उद्देश्य

जुम्बा (Zumba)

Zumba सिर्फ एक डांस फॉर्म नहीं है बल्कि, यह एक प्रकार की एक्सरसाइज भी है। अगर आप रोज कुछ समय कुछ समय के लिए यह डांस करते हैं, तो आपकी हार्ट हेल्थ भी बेहतर होगी। इस डांस में दूसरे डांस फॉर्म्स के मूव्स भी शामिल हैं, जिससे आपकी पूरी बॉडी की एक्सरसाइज होती है और Weight loss में काफी मदद मिलती है। इसलिए कम समय में वजन घटाने के लिए यह एक बढ़िया विकल्प हो सकता है।

बेली डांस (Belly Dance)

पेट, हिप्स और बैक का फैट कम करने और वहां के मसल्स को टोम करने के लिए बेली डांस एक शानदार विकल्प हो सकता है। इससे आपकी फ्लेक्सिबिलिटी तो बढ़ती ही हैं, साथ ही, इससे जांघों और पेट की चर्बी कम होती है। इसलिए इसे रोज कुछ समय करना भी वेट लॉस के लिए फायदेमंद हो सकता है।

सालसा डांस (Salsa)

अपने पार्टनर को भी अपने साथ वेट लॉस जर्नी में शामिल करना चाहते हैं, तो इससे बेहतर विकल्प शायद ही कोई और हो। क्यूबा देश से आया सालसा डांस करते वक्त आपकी सारी मांसपेशियां मूव करती हैं और काफी कैलोरी बर्न होता है। इसे करने के लिए किसी और व्यक्ति की भी जरूरत होती है, इसलिए अपने पार्टनर के साथ करने में आपको मजा भी आएगा और एक्सरसाइज भी हो जाएगी।

फ्री स्टाइल डांस (Free Style)

इस डांस को ज्यादातर लोग इसलिए पसंद करते हैं, क्योंकि जैसा इसके नाम से पता चलता है, कि इसमें आप कैसे भी मूव कर सकते हैं। इसे करने के वजन कम होने के साथ-साथ आपका स्ट्रेस भी कम होता है, आप रिलैक्स होते हैं और आपको बेहतर महसूस होता है। इसलिए इसे रोजाना कुछ देर करना काफी फायदेमंद हो सकता है।

यह भी पढ़ें: डांस करने से मिल सकते हैं सेहत को कई लाभ

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.