विद्यार्थियों की राह में बाधा बना गंदे नाले का पानी

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : जिले के कनालसी गांव में नाले का पानी विद्यार्थियों की राह में रो

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Mar 2017 03:00 AM (IST) Updated:Mon, 27 Mar 2017 03:00 AM (IST)
विद्यार्थियों की राह में बाधा बना गंदे नाले का पानी
विद्यार्थियों की राह में बाधा बना गंदे नाले का पानी

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : जिले के कनालसी गांव में नाले का पानी विद्यार्थियों की राह में रोड़ा बना है। 20 दिन से जमा इस पानी के बीच से विद्यार्थियों को निकलना होता है। इस कारण विद्यार्थियों की ड्रेस गंदी हो जाती है। स्कूल अध्यापकों की ओर से शिकायत के बावजूद प्रशासन जाम नाला खुलवाने में रुचि नहीं दिखा रहा है और उनकी अनदेखी का खामियाजा विद्यार्थियों को भुगतना पड़ रहा है। इस समस्या का कारण आपसी रंजिश है।

ग्रामीण भोपाल ¨सह, जसपाल, नरेंद्र ¨सह, शीशपाल, समय ¨सह, बलजीत ¨सह, महीपाल, लीलूराम, पीरू ¨सह, अजमेर, रामेश्वर, बीरबल आदि ने बताया कि लगभग 20 दिनों से हम गंदे पानी की बदबू में ही जीवन व्यतीत कर रहे हैं। दीवारों में से जगह बना कर नाले का गंदा पानी और जहरीले कीड़े घरों व स्कूल में घुसने लगे हैं। न राहगीर और न ही किसान इस रास्ते से कोई वाहन निकाल सकते हैं। पानी जमा रहने से कई विद्यार्थी स्कूल तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। पूर्व सरपंच पीरूराम आपसी रंजिश के कारण नाले के पानी को जोहड़ में नहीं जाने दे रहा है, जबकि ये जोहड़ भोगपुर और कनालसी पंचायत का मुश्तरका जोहड़ है। ग्रामीणों का कहना है कि जिला प्रशासन, जिप सदस्य नवाब जैलदार, चेयरमैन रेणुबाला और विधायक घनश्यामदास के संज्ञान में भी ये समस्या लाई जा चुकी है, लेकिन कोई सुनवाई न होने से यह समस्या ऐसे ही बनी हुई है। किसी अधिकारी ने गांव तक आने की जहमत नहीं उठाई। रानी, रिया, राहुल, प्रीति, प्रियंका, उमेश, सोनम, राघव आदि ने बताया कि रोजाना इसी गंदे पानी में से जूते-चप्पल निकाल कर व कपड़े ऊपर चढ़ा कर निकल कर जाना पड़ता है, पांव भी खराब हो जाते हैं।

जल्द खुलवा देंगे नाला

इसी गांव से ब्लॉक समिति के सदस्य तेजपाल का कहना कि जोहड़ में ये पानी जाता था, लेकिन रास्ते में पड़ते खेत के मालिक ने गन्ना बिजाई के कारण नाले का पानी बंद कर दिया था, फिर पूर्व सरपंच ने भी एक बांध लगा दिया था, हम एक दो दिन में उसको खुलवा देंगे।

कुछ लोग बने हैं बाधा : सरपंच

सरपंच मंजु देवी का कहना है कि हम नाले का बंद खुलवाने का सहयोग कर रहे हैं। कई बार हमने अपने निजी कोष से भी नाले की रिपेयर कराई है, रात हमने बंद खुलवा भी दिया था, लेकिन कुछ लोग लड़ने आ गए थे। बंद नहीं खोलने दिया।

समस्या का निवारण करेंगे

विधायक यमुनानगर घनश्याम दास अरोड़ा ने कहा कि हमें कोई सूचना नहीं मिली है, फिर भी वे अभी बीडीओ से संपर्क कर नाले के गंदे पानी की समस्या के निवारण के लिए कहते हैं। बहुत जल्द विद्यार्थियों और राहगीरों को गंदे पानी मे से नहीं निकलना पड़ेगा। समस्या से निजात दिलाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी