आर्थिक सुधार नीति लागू होने से अर्थव्यवस्था को मिली मजबूती : वैभव

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : डीएवी ग‌र्ल्स कॉलेज के वाणिज्य विभाग तथा प्लेसमेंट सेल के संयुक्त तत्

By JagranEdited By: Publish:Sat, 13 Jan 2018 02:59 AM (IST) Updated:Sat, 13 Jan 2018 02:59 AM (IST)
आर्थिक सुधार नीति लागू होने से अर्थव्यवस्था को मिली मजबूती : वैभव
आर्थिक सुधार नीति लागू होने से अर्थव्यवस्था को मिली मजबूती : वैभव

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : डीएवी ग‌र्ल्स कॉलेज के वाणिज्य विभाग तथा प्लेसमेंट सेल के संयुक्त तत्वावधान में भारतीय अर्थव्यवस्था के प्रचलन विषय पर एक्सटेंशन लेक्चर का आयोजन किया गया।

पुणे से आए मैनेजमेंट कंसलटेंट एवं ट्रेनर वैभव मेहंदीरत्ता मुख्य वक्ता रहे। कॉलेज की कार्यवाहक ¨प्रसिपल डॉ. विभा गुप्ता, वाणिज्य विभागाध्यक्ष डॉ. सरेंद्र कौर तथा प्लेसमेंट सेल इंचार्ज संजय भारद्वाज ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

वैभव ने बताया कि भारत की अर्थव्यवस्था विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। उदारीकरण और आर्थिक सुधार की नीति लागू होने से भारत में बहुत तेजी से आर्थिक प्रगति हुई है। उन्होंने बताया कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया तथा वित्त मंत्रालय महंगाई को कंट्रोल करके अर्थव्यवस्था को विकसित करने में अपना योगदान देते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान राजनीति पार्टियां रैपो रेट (रिर्जव बैंक द्वारा बैंकों को जिस दर पर लोन दिया जाता है) तथा रिवर्स रैपो रेट (कर्मशियल बैंकों द्वारा रिर्जव बैंक को जिस दर पर दिया गया लोन) का इस्तेमाल अपने फायदे के लिए करती हैं। उन्होंने कहा बताया कि चुनाव से पूर्व सरकार लोन पर ब्याज दर कम कर देते हैं। जिस वजह से अधिकांश लोग बैंकों से लोन उठा लेते हैं। उन्होंने छात्राओं से आह्वान किया कि वे स्वयं को अपडेट करने के लिए रोजाना समाचार पत्र पढ़े व न्यूज चैनल देखें। ऐसा करने से उन्हें अर्थव्यवस्था में होने वाले बदलाव की जानकारी तो मिलेगी ही, साथ ही उन्हें महत्वपूर्ण मुद्दों के प्रति उनकी समझ भी विकसित होगी। ¨प्रसिपल डॉ. विभा गुप्ता ने कहा कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्राओं को अर्थव्यवस्था के उतार चढ़ाव के बारे में विस्तार से जानकारी मुहैया करवाना रहा। वाणिज्य विभाग अध्यक्ष डॉ. सु¨रद्र कौर व प्लेसमेंट सेल इंचार्ज संजय भारद्वाज ने कहा कि इस प्रकार के एक्सटेंशन लेक्चर से छात्राओं में अर्थव्यवस्था के प्रति समझ विकसित होती है।

chat bot
आपका साथी