जल संरक्षण समय की मांग : रजनी

जल शक्ति अभियान को गति देते हुए पंचायत भवन में पब्लिक हेल्थ वासो के सौजन्य से जगाधरी ब्लॉक की 18 ग्राम पंचायतों के लिए जल एवं स्वच्छता कमेटी का क्षमता संवर्धन प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। अध्यक्षता जिला सलाहकार रजनी गोयल ने की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Aug 2019 08:37 AM (IST) Updated:Fri, 23 Aug 2019 06:37 AM (IST)
जल संरक्षण समय की मांग : रजनी
जल संरक्षण समय की मांग : रजनी

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : जल शक्ति अभियान को गति देते हुए पंचायत भवन में पब्लिक हेल्थ वासो के सौजन्य से जगाधरी ब्लॉक की 18 ग्राम पंचायतों के लिए जल एवं स्वच्छता कमेटी का क्षमता संवर्धन प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। अध्यक्षता जिला सलाहकार रजनी गोयल ने की।

उन्होंने कहा कि जल का संवर्धन और संरक्षण आज समय की मांग है। हमें अपना व्यवहार में परिवर्तन करते हुए पानी का सदुपयोग करना चाहिए। जितने पानी की आवश्यकता हो उतना ही इस्तेमाल करें। उससे पानी व बिजली की बचत होगी। सहायक प्रोफेसर कमलदीप सांगवान हरियाणा ग्रामीण विकास संस्थान नीलोखेड़ी ने जल संवर्धन में छतों के बारिश के पानी का संचय करने की विधि प्रोजेक्टर के माध्यम से बताई। लघु फिल्में भी प्रोजेक्टर के माध्यम से दिखाई गई। उन्होंने बताया कि वर्षा के पानी को संरक्षित करके पानी की गुणवत्ता बढ़ाई जा सकती है। केमिस्ट प्रदीप भल्ला ने पानी में क्लोरिनेशन करने की विधि एवं उसका महत्व पंचायतों को बताया। बीआरसी अशोक कुमार ने कमेटी के कार्यो की विस्तार पूर्वक जानकारी दी। इस अवसर पर सरपंच सुमन देवी सरपंच पांजूपुर, चंद्रभान भोजपुर, पृथ्वी सिंह नया गांव, अशोक कुमार नाहरपुर, राजेश कुमार नगावां जागीर, जसबीर कौर ईस्सरपुर, सुमित कुमार घोड़ों पीपली, रमेश कुमार बहरामपुर, आशा वर्कर, आंगनवाड़ी वर्कर, पंप ऑपरेटर, स्कूल अध्यापक आदि ने बढ़चढ़कर भाग लिया। बीआरसी राजवीर सिंह व सक्षम सोनिया ने भी जल संरक्षण बारे बताया।

chat bot
आपका साथी