ईवीएम लाने के लिए जीपीएस से लैस 201 स्कूल बसें लगाई

मतदान खत्म होने के बाद ईवीएम को पोलिग बूथ से मतगणना केंद्र तक ले जाने के लिए 201 स्कूल बसें लगाई गई हैं। इन सभी बसों में जीपीएस लगा है ताकि इनकी मूवमेंट पर पैनी नजर रखी जा सके।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 May 2019 08:01 AM (IST) Updated:Sun, 12 May 2019 08:01 AM (IST)
ईवीएम लाने के लिए जीपीएस से लैस 201 स्कूल बसें लगाई
ईवीएम लाने के लिए जीपीएस से लैस 201 स्कूल बसें लगाई

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : मतदान खत्म होने के बाद ईवीएम को पोलिग बूथ से मतगणना केंद्र तक ले जाने के लिए 201 स्कूल बसें लगाई गई हैं। इन सभी बसों में जीपीएस लगा है, ताकि इनकी मूवमेंट पर पैनी नजर रखी जा सके। इसके अलावा 70 उन गाड़ियों में भी जीपीएस लगवाया गया है जो पोलिग पार्टियों को लाने ले जाने का काम करेंगी। कंट्रोल रूम में कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी गई है जो इस पर नजर रखेंगी कि बसें किन रास्तों से होकर जा रही हैं।

काफी स्कूल बसों में नहीं था जीपीएस

चुनाव आयोग के सख्त आदेश थे कि मतदान खत्म होने के बाद जिन वाहनों में ईवीएम को मतगणना केंद्र पर ले जाया जाएगा उनमें जीपीएस लगा होना जरूरी है। ताकि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी से बचा जा सके। जीपीएस लगा होने से गाड़ी को ट्रेस करना आसान होता है। इस सिस्टम से वाहन की सही लोकेशन का पता चल जाता है। जिससे ये पता लगाने में आसानी रहती है कि जिस बस में ईवीएम ले जाई जा रही है वो सही रास्ते पर है या नहीं। ऐसा ईवीएम की सुरक्षा के मद्देनजर किया गया है।

पोलिग पार्टियों की 70 गाड़ियों में भी सुविधा

पोलिग पार्टियों की मूवमेंट पर भी जीपीएस से नजर रखी जाएगी। पोलिग पार्टियों के लिए 70 गाड़ियों को हायर किया गया है। इन गाड़ियों में पहले जीपीएस नहीं लगा था, लेकिन चुनाव आयोग के आदेशों के बाद सभी 70 गाड़ियों में जीपीएस लगाया गया। जीपीएस से लैस स्कूल बसों का इंतजाम करने में भी प्रशासन को काफी मशक्कत करनी पड़ी। क्योंकि सभी बसों में जीपीएस नहीं था। एक तरफ दावे किए जाते रहे हैं कि सभी स्कूल बसों में जीपीएस लगा हुआ है। अब प्रशासन को जरूरत पड़ी तो आधी बसों से जीपीएस नदारद मिला। ऐसे में आरटीए कार्यालय की कार्यप्रणाली पर भी सवालिया निशान लग रहा है। क्योंकि जरूरत थी इसलिए प्रशासन को खुद ही स्कूल बसों में जीपीएस लगवाने पड़े।

------------------

सीटीएम सोनू राम ने बताया कि ईवीएम लाने के लिए 201 स्कूल बसें व पेट्रोलिग पार्टी वाली 70 गाड़ियां लगाई गई हैं। सभी गाड़ियों में जीपीएस लगाया गया है। जीपीएस से एक-एक गाड़ी पर पैनी नजर रखी जा सकेगी। इसके अलावा गाड़ियों के साथ सुरक्षाकर्मी भी चलेंगे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी