एक ब्लाक से चार दिव्यांग छात्रों को ही मिलेंगे टैब, 12वीं के बाद करने होंगे वापस

राजकीय स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी काफी समय से इंतजार में थे कि उन्हें ऑनलाइन पढ़ाई के लिए टैब दिए जाएंगे परंतु उनका सपना टूटता दिख रहा है। शिक्षा विभाग फिलहाल दिव्यांग विद्यार्थियों को ही टैब देगा जिन्हें टैब दिए जाने हैं उनकी लिस्ट तैयार की जा रही है। एक ब्लॉक से केवल चार विद्यार्थियों को ही टैब दिए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Dec 2020 06:04 AM (IST) Updated:Fri, 11 Dec 2020 06:04 AM (IST)
एक ब्लाक से चार दिव्यांग छात्रों को ही मिलेंगे टैब, 12वीं के बाद करने होंगे वापस
एक ब्लाक से चार दिव्यांग छात्रों को ही मिलेंगे टैब, 12वीं के बाद करने होंगे वापस

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : राजकीय स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी काफी समय से इंतजार में थे कि उन्हें ऑनलाइन पढ़ाई के लिए टैब दिए जाएंगे, परंतु उनका सपना टूटता दिख रहा है। शिक्षा विभाग फिलहाल दिव्यांग विद्यार्थियों को ही टैब देगा, जिन्हें टैब दिए जाने हैं उनकी लिस्ट तैयार की जा रही है। एक ब्लॉक से केवल चार विद्यार्थियों को ही टैब दिए जाएंगे।

10वीं कक्षा में पढ़ने वाले दिव्यांग छात्रों को ही टैब दिए जाएंगे। 12वीं कक्षा में पढ़ने तक तीन साल के लिए उन्हें टैब को संभाल कर रखना होगा। जैसे ही 12वीं कक्षा का परिणाम आएगा विद्यार्थी को टैब स्कूल में वापस करना होगा ताकि इससे दूसरे छात्र पढ़ाई कर सके। जिले में सात ब्लाक हैं। एक ब्लॉक के चार छात्रों के हिसाब से केवल 28 टैब ही मिल पाएंगे। 28 टैब ऊंट के मुंह में जीरा के समान है क्योंकि राजकीय स्कूलों में हजारों की संख्या में दिव्यांग व सामान्य छात्र हैं। वहीं टैब पर ऑनलाइन पढ़ाई के लिए इंटरनेट का खर्च छात्रों को खुद ही वहन करना होगा। लॉकडाउन के बाद से जारी है ऑनलाइन पढ़ाई

कोरोना वायरस बीमारी के कारण अप्रैल माह में लॉकडाउन लग गया था। तब से सभी राजकीय व प्राइवेट स्कूल बंद हैं। उन्हें घर बैठे ही ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है। छात्रों को रोजाना अध्यापक मोबाइल पर होमवर्क भेज रहे हैं। ताकि उनकी पढ़ाई बाधित नहीं हो, परंतु काफी छात्र ऐसे भी हैं जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। उनके पास एंड्रायड मोबाइल तक नहीं है। ऐसे छात्रों को ध्यान में रखते हुए कुछ माह पहले शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए टैब देने की बात कही थी। तब से नौवीं से 12वीं कक्षा तक के सभी छात्र इंतजार में थे कि उन्हें भी टैब मिलेगा। एक ब्लॉक से चार को ही दिया जाएगा

सर्व शिक्षा अभियान की जिला परियोजना समन्वय सुमन बहमनी का कहना है कि एक ब्लाक से चार दिव्यांग छात्रों को टैब दिए जाएंगे। इनकी लिस्ट तैयार की जा रही है। 10वीं से 12वीं कक्षा तक टैब संभाल कर रखने होंगे। इसके बाद टैब वापस लिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी