खट्ठे मीठे अनुभव लेकर तीर्थराज कपालामोचन मेले से घरों को लौटे श्रद्धालु

कपालमोचन के पवित्र सरोवरों में स्नान करने के बाद खट्ठे-मीठे अनुभव के साथ श्रद्धालु घरों को रवाना हो गए। स्नान के बाद मेला परिसर में अच्छी खासी भीड़ रही। लौटते समय श्रद्धालुओं ने घर के लिए प्रसाद खरीदा। सबसे ज्यादा भीड़ प्रसाद की दुकानों पर दिखाई दी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Nov 2019 07:50 AM (IST) Updated:Wed, 13 Nov 2019 07:50 AM (IST)
खट्ठे मीठे अनुभव लेकर तीर्थराज कपालामोचन मेले से घरों को लौटे श्रद्धालु
खट्ठे मीठे अनुभव लेकर तीर्थराज कपालामोचन मेले से घरों को लौटे श्रद्धालु

जागरण संवाददाता, कपालमोचन : कपालमोचन के पवित्र सरोवरों में स्नान करने के बाद खट्ठे-मीठे अनुभव के साथ श्रद्धालु घरों को रवाना हो गए। स्नान के बाद मेला परिसर में अच्छी खासी भीड़ रही। लौटते समय श्रद्धालुओं ने घर के लिए प्रसाद खरीदा। सबसे ज्यादा भीड़ प्रसाद की दुकानों पर दिखाई दी।

मेला स्थल से लौटे रहे रोपड़ के गुरनाम सिंह, पटियाला से आए सरदार सतनाम सिंह ने बताया कि उनकी पवित्र स्थान के साथ आस्था जुड़ी है। वह 20 वर्ष से गुरुपर्व पर यहां आते हैं। पवित्र सरोवरों में स्नान करने के बाद दीपदान भी करते हैं। सेहत ने साथ दिया तो अगले वर्ष भी तीर्थ स्थल पर जरूर आएंगे। इसी तरह खरड़ से आई हरजीत कौर ने बताया कि पहली बार अपनी सास के साथ यहां आई थी। तभी से तीर्थस्थल पर आकर शीश नवाती हैं।

मिली उपयोगी जानकारी

श्रद्धालुओं ने बताया कि धार्मिक यात्रा के साथ उपयोगी जानकारी भी यहां ली है। 19 से ज्यादा विभागों की ओर से यहां स्टाल लगाए गए। इसमें बागवानी, रोजगार, सेहत, रोडवेज, बिजली, जनस्वास्थ्य विभागों की ओर से स्टाल थे। यहां से अधिकारियों की ओर से सरकार की योजनाओं को भी बताया गया है। यहां ज्यादा रुझान बगावानी और कृषि विभाग की प्रदर्शनी की तरफ दिखाई दिया। गुरदासपुर के रंजोत सिंह ने बताया कि वे खेती करते हैं। इस स्टाल से उनको दवा संबंधी जानकारी मिली है। इस प्रकार के स्टाल लोगों के लिए लाभदायक हैं। सरकार का ये अच्छा प्रयास रहा।

chat bot
आपका साथी