स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में चलेगा बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम

जागरण संवाददाता यमुनानगर अप्रैल माह में स्वास्थ्य विभाग की ओर से क्लब फुट मास मनाया जाएगा। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत एक्टीविटीज कराई जाएगी। इसमें शिक्षा महिला और बाल और स्वास्थ्य विभाग मिलकर अभियान चलाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Apr 2019 12:41 AM (IST) Updated:Sat, 06 Apr 2019 06:35 AM (IST)
स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में चलेगा बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम
स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में चलेगा बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम

जागरण संवाददाता, यमुनानगर :

अप्रैल माह में स्वास्थ्य विभाग की ओर से क्लब फुट मास मनाया जाएगा। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत एक्टीविटीज कराई जाएगी। इसमें शिक्षा, महिला और बाल और स्वास्थ्य विभाग मिलकर अभियान चलाएंगे। इसमें बाल स्वास्थ्य कार्यक्रमों की जानकारी दी जाएगी। इस संबंध में शुक्रवार को सभी विभागों के अध्यक्षों की बैठक हुई।

कार्यवाहक सिविल सर्जन डॉ. विजय दहिया ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत सभी स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों में शून्य से 18 वर्ष तक के नामांकित बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। साल में दो बार आंगनबाड़ी केंद्रों और एक बार स्कूलों में यह मोबाइल हेल्थ की टीमें यह अभियान चलाते हैं। जिले में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत 11 टीमें गठित की गई है। इस प्रोग्राम के तहत 2014 से 2018 तक 190 बच्चों के इलाज के लिए कुल एक करोड़ 88 लाख रुपये का खर्च सरकार की ओर से किया जा चुका है। इस अवसर पर डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार, अरूण कुमार, डॉ. मधु शर्मा, डॉ. तकुराज, डॉ. अनुराग गुप्ता, सागर आनंद, डॉ. जगदीप भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी