सांसद के आने से पहले किसानों ने शिलान्यास पर लाल रंगा पोता, टेंट भी उखाड़ा

भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले किसानों ने मंगलवार को दामला में कुरुक्षेत्र सांसद नायब सिंह सैनी के ग्राम सचिवालय भवन के शिलान्यास कार्यक्रम से पूर्व ही मंच पर कब्जा कर लिया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Dec 2020 07:20 AM (IST) Updated:Wed, 16 Dec 2020 07:20 AM (IST)
सांसद के आने से पहले किसानों ने शिलान्यास पर लाल रंगा पोता, टेंट भी उखाड़ा
सांसद के आने से पहले किसानों ने शिलान्यास पर लाल रंगा पोता, टेंट भी उखाड़ा

संवाद सहयोगी, रादौर : भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले किसानों ने मंगलवार को दामला में कुरुक्षेत्र सांसद नायब सिंह सैनी के ग्राम सचिवालय भवन के शिलान्यास कार्यक्रम से पूर्व ही मंच पर कब्जा कर लिया। इतना ही नहीं शिलान्यास के पत्थर पर लाल रंग पोत कर अपना रोष जताया। किसान यही नहीं रूके उन्होंने कार्यक्रम में लगाए गए टैंट को भी उखाड़ फेंका। साथ ही कुर्सियों को भी पलट दिया। किसानों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। भारतीय किसान यूनियन जिला प्रधान सुभाष गुर्जर व निदेशक मनदीप रोडछप्पर के नेतृत्व में किसानों ने गांव दामला में एक व खुर्दी गांव में तीन जगह लगे शिलान्यांस पत्थरों पर लाल रंग पोत कर विरोध प्रकट किया। किसानों ने शिलान्यास के ऊपर भारतीय किसान यूनियन का झंडा लगा दिया। बाद में प्रशासन ने शिलान्यास पर किए गए पेंट को साफ करवा कर सांसद व पूर्व राज्य मंत्री कर्णदेव कांबोज से शिलान्यास करवाया। वहीं नायब सैनी का कहना है कि कार्यक्रम का विरोध करने वाले विपक्ष के लोग हैं। सरकार ने जो तीन कानून बनाए हैं। वह किसान हित में हैं।फिर भी सरकार किसानों से बातचीत के लिए तैयार हैं। कुछ लोग जिद पर अड़े हुए हैं। कांग्रेस पार्टी किसानों के कंधे पर बंदूक रख चला रही हैं। देश को कमजोर करने वाली ताकते सक्रिय हो गई हैं। यह राष्ट्रहित के लिए अच्छा नहीं है। इस आंदोलन में 90 प्रतिशत लोग पंजाब से हैं। देश विरोधी नारे भी लग रहे हैं। उन्होंने पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिद्र सिंह व पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल पर तंज सकते हुए कहा कि वह एसवाईएल से हरियाणा के हिस्से का पानी उपलब्ध कराने पर ध्यान देते तो यह दिक्कत हो जाती।

किसान नेताओं ने कहा कि जब तक सरकार इन तीनों काले कानूनों को वापस नहीं लेती तब तक उनका आंदोलन जारी रहेगा। सांसद अपने आप को किसान का बेटा कहते है तो वो दिल्ली में जारी आंदोलन में किसानों के साथ इन कानूनों का विरोध करें। जब तक सरकार काले कानूनों को वापस नहीं लेती तब तक वह भाजपा व जजपा के किसी भी सांसद, मंत्री व विधायक को गांव में घुसने नहीं देंगे। उनका इसी प्रकार गांव में आने पर विरोध किया जाएगा। मौके पर जयपाल चमरोड़ी, कृष्णपाल सुढ़ल, प्रदीप नगला, सुखदेव सलेमपुर, रमेश ढिल्लों, मनमनोहन रादौर, उदय सिंह कुंजल, पवन गोयल दामला, बजिद्र राणा गोलनी, सुभाष चमरोड़ी, अशोक शर्मा खजूरी, मोहनलाल मुंडाखेड़ा, करनैल अमलोहा, बंटी राणा कुंजल, गुरदयाल कांबोज जुब्बल, प्रदीप राणा, अवतार सिंह, ओमप्रकाश शर्मा, साहब सिंह मौजूद थे। वहीं थाना सदर यमुनानगर एसएचओ का कहना है कि इस मामले में हमारे पास अभी कोई शिकायत नहीं आई। शिकायत आई तो कार्रवाई करेंगे।

80 लाख से बनने वाली सड़क का किया शिलान्यास

नायब सिंह सैनी व कर्णदेव कांबोज ने कंड्ररोली मोड़ से गुमथला बस स्टैंड तक जाने वाले सड़क के नवीनीकरण के लिए नारियल फोड़ उद्घाटन किया। इस सड़क के नवीनीकरण पर 80 लाख रुपये खर्च होंगे। सैनी ने कहा कि पहले इस सडक पर 20 लाख रुपये खर्च होने थे, लेकिन खनन एरिया होने के कारण इसे ओर मजबूत किया जाएगा। नायब सैनी ने कहा कि बीजेपी सरकार हर वर्ग को ध्यान में रखकर कार्य कर रही है। केंद्र सरकार की ओर से लाए गए तीनों कृषि कानून किसानों के हित में हैं। इन कृषि कानूनों का किसानों को फायदा मिलेगा। किसान कहीं पर भी अपनी फसल को बेच सकता है। लेकिन विपक्षी दल किसानों को बहका रहे है।

chat bot
आपका साथी