कॉलेजों में ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा 70 प्रतिशत पाठ्यक्रम

कालेजों में विद्यार्थियों को 70 प्रतिशत पाठ्यक्रम ऑन लाइन पढ़ाया जाएगा। बाकि पाठ्यक्रम पूरा करवाने के लिए स्थिति सामान्य होने पर शिक्षक विद्यार्थियों से रूबरू होंगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 07:05 AM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 07:36 AM (IST)
कॉलेजों में ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा 70 प्रतिशत पाठ्यक्रम
कॉलेजों में ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा 70 प्रतिशत पाठ्यक्रम

संवाद सहयोगी, जगाधरी :

कालेजों में विद्यार्थियों को 70 प्रतिशत पाठ्यक्रम ऑन लाइन पढ़ाया जाएगा। बाकि पाठ्यक्रम पूरा करवाने के लिए स्थिति सामान्य होने पर शिक्षक, विद्यार्थियों से रूबरू होंगे। हरियाणा उच्चतर शिक्षा विभाग के डिप्टी डायरेक्टर ने सूबे के सभी कॉलेजों पत्र भेजकर उपरोक्त आदेश सुनिश्चित करने के लिए कहा है। जिसके बाद कॉलेजों में ऑन लाइन पढ़ाई की कवायद शुरू हो गई है। उच्चतर शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने सभी प्राचार्यों को आदेश दिए हैं कि टाइम टेबल के हिसाब से रोजाना ऑन लाइन लेक्चर की व्यवस्था करें।

हरियाणा उच्चतर शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में नए सत्र के साथ ही एडमिशन की कवायद शुरू कर दी है। अब कॉलेजों में टीचिग व नॉन टीचिग स्टाफ को नियमिम रूप से बुलाया जा रहा हे। कॉलेज प्राचार्य तय करेंगे कि इस दौरान स्टाफ सदस्य सामाजिक दूरी की पूरी तरह से पालना करें। नियमित रूप से कॉलेज परिसर को सेनेटाइज किया जाए। साथ ही कहा है कि नई गाइडलाइन जारी न होने तक कोई भी विद्यार्थी कॉलेज नहीं आएगा।

इंटरनेट सुविधा न होने पर कॉमन सर्विस सेंटर का इस्तेमाल करेंगे विद्यार्थी:

कॉलेजों में पढ़ रहे कितने विद्यार्थियों के पास स्मार्ट फोन है, इसका डाटा उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा पहले से एकत्रित किया जा चुका है। इसके बाद भी यदि किसी विद्यार्थियों के पास हार्डवेयर व इंटरनेट की सुविधा नहीं हैं, वे ऑन लाइन क्लासिज के लिए नजदीक के कॉमन सर्विस सेंटर का इस्तेमाल कर सकेंगे। शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों को पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के रूप में पाठ्यक्रम मुहैया करवाया जाएगा। प्रयोगिक विषय की स्थिति में नवंबर तक थ्यूरी कक्षाएं पढ़ाई जाएगी।

वर्जन :

उच्चतर शिक्षा विभाग के डिप्टी डायरेक्टर हेमंत की ओर वाट्सएप ग्रुप पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है। अब सभी टीचिग व नॉन टीचिग स्टाफ नियमित रूप से कॉलेज में आने के आदेश दिए गए हैं। टाइम टेबल के मुताबिक रोजाना ऑन लाइन लेक्चर दिए जाएंगे। 70 प्रतिशत पाठ्यक्रम ऑन लाइन करवाया जाएगा। जिसकी तैयारी की जा रही है। राहुल खन्ना, प्रिसिपल, एमएलएन कॉलेज यमुनानगर।

chat bot
आपका साथी