हुड खुले में छोड़ रहा सीवरेज का पानी, बीमारियों को न्योता

By Edited By: Publish:Thu, 17 Apr 2014 06:32 PM (IST) Updated:Thu, 17 Apr 2014 06:32 PM (IST)
हुड खुले में छोड़ रहा सीवरेज का पानी, बीमारियों को न्योता

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : हुड सेक्टर 15 को बसे करीब 15 साल हो गए हैं, लेकिन आज तक हुड प्रशासन इस सेक्टर की सीवरेज समस्या का स्थाई समाधान नहीं करा पाया है। समस्या का स्थाई समाधान न करा पाने के चलते अधिकारियों ने एक नायाब तरीका ढूंढ लिया है।

सीवरेज के पानी को ट्रीट कर डिच ड्रेन या नहर में डालने की बजाए सड़क किनारे पड़ी खाली जगह में डाला जा रहा है। जोकि अपने आप में एक गंभीर मामला है। सीवरेज के पानी को ऐसे खुले में नहीं छोड़ा जा सकता, लेकिन यहां पर ऐसा हो रहा है। सीवरेज के पानी को हॉल में मोटर लगा बाहर निकला जा रहा है। यह मोटर सुबह से शाम तक चलती है। सेक्टर में 300 के करीब परिवार रह रहे हैं। जिनका प्रतिदिन हजारों लीटर पानी सीवरेज में जाता है। यानि यह हजारों लीटर पानी कहीं पर ट्रीट कर छोड़ने की बजाए खुले में छोड़ा जा रहा है।

कनेक्शन लिया, समाधान नहीं कराया : हुडा अधिकारियों ने वैसे तो अपनी तरफ से सेक्टर में रह रहे लोगों को समस्या से निजात के लिए प्रबंध किया हुआ है, लेकिन वह स्थाई नहीं है। गंदा पानी निकालने के लिए मोटर लगाई हुई है वहां पर स्पेशल बिजली कनेक्शन मोटर चलाने के लिए लिया हुआ है। हुडा अधिकारियों ने पानी निकालने के लिए स्थाई कनेक्शन तो ले लिया, लेकिन स्थाई समाधान सालों बाद भी नहीं करा पाए।

पूरे क्षेत्र में दुर्गध का माहौल

पुराना सहारनपुर रोड के किनारे सीवरेज का पानी छोड़ा जा रहा है। इससे पूरे क्षेत्र में दुर्गध का माहौल है। सड़क के किनारे कई कई फीट पानी जमा है। इससे यहां पर पेड़ भी सूखने लगे हैं। लेकिन इसकी हुड के अधिकारियों का तो क्या ध्यान होना था प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और प्रशासन के अन्य अधिकारियों का भी कोई ध्यान नहीं है। पानी सड़क किनारे खड़ा होने से यहां पर पेड़ तो सूखने ही लगे हैं साथ ही मच्छर भी पनप रहे हैं। गंदा पानी जमा है इससे मच्छर तो पैदा होंगे ही, इस बात की ओर भी कोई ध्यान नहीं दे रहा है। इससे यह भी पता चलता है कि अधिकारियों ने एक समस्या के समाधान के लिए कई अन्य समस्या देने का काम किया है।

वापस आता था पानी : सेक्टर निवासी राजेश कुमार, संदीप शर्मा और योगेश का कहना है कि हुड की ओर से सेक्टर तो काट दिया था, लेकिन सीवरेज का सिस्टम स्थापित नहीं कर पाए थे। पहले तो सीवरेज का पानी या तो घरों में वापस आ जाता था। वहीं कई जगह पर तो पानी सीवरेज की लाइनों से निकल सड़क पर बहता था। इन से समस्याओं से तो इन दिनों निजात है। उनका कहना है कि जब सीवरेज चार्ज और अन्य कई तरह के चार्ज हुड की ओर से लिए जा रहे हैं तो इसका स्थाई समाधान भी करना चाहिए।

---------------

जल्द होगा समाधान

हुड एसडीओ योगेश्वर कुमार का कहना है कि इसका जल्द ही समाधान किया जाएगा। आचार संहिता के चलते काम शुरू नहीं हो पाया था। सीवरेज लाइन का टेंडर हो चुका है। अस्थाई समाधान के लिए ही यह पानी मोटर लगा बाहर निकाला जा रहा है, ताकि लोगों को दिक्कत न हो और लाइन की सफाई भी हो जाए।

chat bot
आपका साथी