दो कटआफ में नाम न आने वाले विद्यार्थियों को मिला कालेजों में दाखिला लेने का अवसर

उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से उन विद्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर है जिन्होंने अभी तक किन्हीं कारणों से दाखिला नहीं लिया या फिर रजिस्ट्रेशन ही नहीं कराया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Oct 2020 02:08 PM (IST) Updated:Sat, 17 Oct 2020 02:08 PM (IST)
दो कटआफ में नाम न आने वाले विद्यार्थियों को मिला कालेजों में दाखिला लेने का अवसर
दो कटआफ में नाम न आने वाले विद्यार्थियों को मिला कालेजों में दाखिला लेने का अवसर

जागरण संवाददाता, सोनीपत : उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से उन विद्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर है, जिन्होंने अभी तक किन्हीं कारणों से दाखिला नहीं लिया या फिर रजिस्ट्रेशन ही नहीं कराया है। अब वे विद्यार्थी कालेजों में न केवल रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे, बल्कि अपनी मनपसंद के कालेजों में मेरिट के आधार पर दाखिला भी ले सकेंगे। इसके लिए विभाग ने 20 अक्टूबर तक पोर्टल खोलने के साथ ही ओपन काउंसिलिंग कराने का भी निर्णय लिया है। इससे विद्यार्थियों में काफी उत्साह बना हुआ है।

जिले के कालेजों में सात हजार से अधिक सीटों पर दाखिला प्रक्रिया सितंबर से चली हुई है। इसके लिए उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से दो कटआफ लगाकर विद्यार्थियों के नाम भी घोषित कर दिए हैं। इसके बावजूद हर कालेज में कोर्स अनुसार 10 से 35 प्रतिशत तक सीटें खाली रह गई हैं। इसका मुख्य कारण विद्यार्थियों को मेरिट लिस्ट में नाम न आना, नाम आने के बाद फीस न जमा कराना, मनपसंद कालेज में दाखिला न मिलना या रजिस्ट्रेशन कराना भी रहा है। इन विद्यार्थियों को अब उच्चतर शिक्षा विभाग ने कालेजों में दाखिला लेने का अवसर दिया है। विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन कराने के अलावा अपनी मनपसंद के कालेजों में मेरिट अनुसार दाखिला भी ले सकेंगे। यह प्रक्रिया 20 अक्टूबर तक चलेगी। इसके बाद 26 अक्टूबर को मेरिट लिस्ट जारी होगी। जिन विद्यार्थियों का मेरिट लिस्ट में नाम आएगा, वे कालेजों में विभाग के नियम अनुसार दाखिला करा सकेंगे। विद्यार्थियों का दाखिला कराने के लिए कालेजों में भी काउंसिलिग की सुविधा दी जा रही है।

ओपन मेरिट काउंसलिग में विद्यार्थियों को दाखिला लेने का अवसर देने का उच्चतर शिक्षा विभाग का निर्णय सराहनीय है। इसके अंतर्गत वे विद्यार्थी इस काउंसलिग के माध्यम से दाखिला ले सकते हैं, जिन्होंने पहले रजिस्ट्रेशन ही नहीं करवाया था। इसके अलावा जिनका पहली या दूसरी मेरिट लिस्ट में नाम नहीं आया। अगर किसी विद्यार्थी ने एक कालेज में फीस भर दी थी, लेकिन अब वे कालेज बदलना चाहते हैं तो वे भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

- डा. बीके गर्ग, प्राचार्य, हिदू कालेज, सोनीपत।

chat bot
आपका साथी