नहरी सड़क बनेगी जीटी रोड का विकल्प, सरकार ने दी मंजूरी

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोनीपत के लोगों को नये वर्ष की सौगात देते हुए पश्चिमी यमुना नहर और कैरियर लाइन चैनल के बीच की नहरी सड़क को राष्ट्रीय राजमार्ग 44 के विकल्प के तौर जीर्णोद्धार कराने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है। दिल्ली के हरेवली से ¨डडार, पानीपत तक के नहरी सड़क मार्ग के 46 किलोमीटर खंड को बनाए जाने से जहां स्थानीय नागरिकों को दिल्ली की ओर आवागमन का सुगम रास्ता उपलब्ध होगा, वहीं वाहनों के दबाव और इस मार्ग पर होने वाले हादसों में भी कमी आएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Jan 2019 06:08 PM (IST) Updated:Tue, 01 Jan 2019 06:08 PM (IST)
नहरी सड़क बनेगी जीटी रोड का विकल्प, सरकार ने दी मंजूरी
नहरी सड़क बनेगी जीटी रोड का विकल्प, सरकार ने दी मंजूरी

जागरण संवाददाता, सोनीपत : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोनीपत के लोगों को नये वर्ष की सौगात देते हुए पश्चिमी यमुना नहर और कैरियर लाइन चैनल के बीच की नहरी सड़क को राष्ट्रीय राजमार्ग 44 के विकल्प के तौर जीर्णोद्धार कराने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है। दिल्ली के हरेवली से ¨डडार, पानीपत तक के नहरी सड़क मार्ग के 46 किलोमीटर खंड को बनाए जाने से जहां स्थानीय नागरिकों को दिल्ली की ओर आवागमन का सुगम रास्ता उपलब्ध होगा, वहीं वाहनों के दबाव और इस मार्ग पर होने वाले हादसों में भी कमी आएगी। 

दरअसल, पश्चिमी यमुना नहर और कैरियर लाइन चैनल के बीच की नहरी सड़क पर वाहनों के बढ़ते दबाव और सड़क की बिगड़ती हालत से होने वाले हादसों पर संज्ञान लेते हुए शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन व मुख्यमत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को इसका समाधान तलाशने के निर्देश दिए थे। इसके बाद अधिकारियों ने पहले इस मार्ग के लिए स्पेशल रिपेयर कराने का प्रस्ताव दिया था, जिसे मंजूर कराकर वाहन चालकों को राहत दिलाई थी। मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार ने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 44 पर मुकरबा चैक, ¨सघु बार्डर से होते हुए बहालगढ़, मुरथल और पानीपत तक बढ़ रहे जाम और भविष्य में यातायात अवरुद्ध होने की संभावना को ध्यान में रखते हुए इस नहरी मार्ग को जीटी रोड के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल कराने की संभावना पर जोर दिया। इस संभावना पर काम करते हुए हरियाणा राज्य सड़क विकास निगम के स्थानीय अधिकारियों ने दिल्ली के हरेवली से लेकर पानीपत के ¨डडर गांव तक इस खंड को सात मीटर चौड़ा निर्माण कराने तथा वाहनों के दबाव के अनुकूल तैयार करने के लिए 334 करोड़ रुपये का प्रस्ताव दिया था। नए वर्ष के आगाज पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है।  रोहट और बड़वासनी के पास बनेगा जंक्शन

मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने बताया कि इस मार्ग के निर्माण से दिल्ली के हैदरपुर ¨रग रोड तक वाहन चालकों को एक बेहतर विकल्प मिलेगा। इस मार्ग पर सोनीपत में रोहतक रोड पर रोहट, गोहाना रोड पर बड़वासनी के पास जंक्शन एवं जींद-गोहाना रेलवे लाइन पर ऊपरगामी पुल बनाया जाएगा। इस रोड से हरेवली, नाहरी, नाहरा, ¨बदरौली, रोहट, ककरोई, महलाना, बड़वासनी, हुल्लेड़ी, चिटाना, माहरा, जुआं, कैलाना, सिटावली, महमूदपुर माजरा, खूबडू, सरढाना, आहुलाना, नया बांस, ¨डडार गांव व इनके साथ लगते दर्जनों गांवों के ग्रामीणों का सीधा जुड़ाव होगा।

chat bot
आपका साथी