अब पशुओं की बीमारी की मिलेगी तुरंत जानकारी

पशुपालन विभाग की ओर से पशुपालकों के लिए राहत भरी खबर है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Jan 2020 06:05 PM (IST) Updated:Thu, 09 Jan 2020 06:05 PM (IST)
अब पशुओं की बीमारी की मिलेगी तुरंत जानकारी
अब पशुओं की बीमारी की मिलेगी तुरंत जानकारी

जागरण संवाददाता, सोनीपत : पशुपालन विभाग की ओर से पशुपालकों के लिए राहत भरी खबर है। अब जिले में ही उनके पशुओं की बीमारी का तुरंत पता लगेगा। इसके लिए स्थानीय अधिकारियों ने विभाग से स्टाफ मिलते ही पॉलीक्लिनिक में पशुओं के अल्ट्रासाउंड की मशीन शुरू की है। इससे पशुओं को बेहतर इलाज की सुविधा भी मिलेगी।

सोनीपत जिले में करीब चार लाख पशु हैं। अधिकतर पशुपालक पशुओं का बेहतर पालन-पोषण करने के साथ ही अपनी आजीविका भी चला रहे हैं। पशुपालन विभाग का भी दावा है कि पशुओं को बीमारियों से बचाने के लिए नियमित निगरानी रखी जाती है। साथ ही हर चिकित्सा केंद्र में बेहतर सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं। इसके बावजूद पशु कई बीमारी से ग्रस्त होते हैं। इसी के मद्देनजर विभाग ने पिछले दिनों जिला स्तर पर अल्ट्रासाउंड की सुविधा शुरू करने का निर्णय लिया था। विभाग ने जिला पॉलीक्लिनिक में अल्ट्रासाउंड मशीन तो भिजवा दी थी, लेकिन स्टाफ न मिलने के कारण वह शुरू नहीं हो पाई थी। अब विभाग ने यहां स्टाफ की नियुक्ति कर दी है, जिससे अधिकारियों ने पशुओं का अल्ट्रासाउंड भी शुरू कर दिया है। पशुओं के डिजिटल एक्सरे भी होंगे

जिला पॉलीक्लिनिक में पशुओं के अल्ट्रासाउंड के साथ डिजिटल एक्सरे भी होंगे। हालांकि विभाग की ओर से पॉलीक्लिनिक में एक्सरे मशीन पहले ही दी जा चुकी हैं, लेकिन उसमें डिजिटल सुविधा नहीं थी। फिल्म पर एक्सरे करने पर काफी समय लगने की बात सामने आ रही थी। इसी के मद्देनजर अब अधिकारियों ने डिजिटल तरीके से पशुओं के एक्सरे करने का निर्णय लिया है। जिला पॉलीक्लिनिक में पशुओं के अल्ट्रासाउंड शुरू कर दिए हैं। जल्द ही डिजिटल एक्सरे की सुविधा भी शुरू की जाएगी, ताकि पशुओं की बीमारी की जांच सही तरीके से हो सके।

- डॉ. जसवंत सिंह, उपनिदेशक, पशुपालन विभाग, सोनीपत।

chat bot
आपका साथी