इलाज के लिए नहीं उम्र की कोई सीमा निर्धारित : डॉ. राजौरा

सिविल सर्जन डॉ. बीके राजौरा ने कहा कि बुजुर्गों के सभी रोगों के बेहतर इलाज के लिए विभाग व अस्पताल प्रबंधन प्रयासरत है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Oct 2019 01:02 PM (IST) Updated:Fri, 04 Oct 2019 01:02 PM (IST)
इलाज के लिए नहीं उम्र की कोई सीमा निर्धारित : डॉ. राजौरा
इलाज के लिए नहीं उम्र की कोई सीमा निर्धारित : डॉ. राजौरा

जागरण संवाददाता, सोनीपत : सिविल सर्जन डॉ. बीके राजौरा ने कहा कि बुजुर्गों के सभी रोगों के बेहतर इलाज के लिए विभाग व अस्पताल प्रबंधन प्रयासरत है। इसी के तहत अस्पताल परिसर के कमरा नंबर-24 को मुख्य रूप से बुजुर्गों में हाई ब्लड प्रेशर, शुगर, हृदय रोग और कैंसर की नि:शुल्क स्क्रीनिग और इलाज के लिए बनाया गया है। इसलिए बुजुर्गों को नियमित अपने स्वास्थ्य की जांच करानी चाहिए, क्योंकि इलाज के लिए उम्र की कोई सीमा निर्धारित नहीं है। वह शुक्रवार को अस्पताल परिसर में अंतरराष्ट्रीय वृद्ध सप्ताह के उपलक्ष्य में स्वास्थ्य विभाग और पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया के तत्वावधान में आयोजित स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ करने के उपरांत मरीजों को संबोधित कर रहे थे।

डॉ. राजौरा ने बताया कि नागरिक अस्पताल में प्रतिदिन, सामुदायिक स्वास्थ्य केद्रों पर दो दिन और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सप्ताह में एक दिन विशेष रूप से वृद्ध लोगों के इलाज लिए निर्धारित किया गया है। इस शिविर का भी मुख्य उद्देश्य समाज में वृद्ध लोगों के प्रति जागरूकता फैलाना था। इस दौरान उन्होंने शिविर का जायजा लेते हुए मरीजों व आमजन से बातचीत भी की। इस शिविर में 312 लोगों की नि:शुल्क ब्लड प्रेशर, शुगर, कद और वजन की जांच की गई। साथ ही नेशनल प्रोग्राम फॉर हेल्थ ऑफ एल्डरली के नोडल ऑफिसर डॉ. तरुण यादव और डॉ. राजेश ने लोगों को जीवनशैली से संबंधी सलाह और इलाज की जानकारी दी।

डॉ. तरुण यादव ने कहा कि देश में वृद्ध लोगों की संख्या बड़ी तेजी से बढ़ रही है। साथ ही उनमें होने वाले रोग मुख्यत: गैर संचारित रोग भी अधिक हो रहे हैं। ऐसे में समाज के लोगों को वृद्धों के प्रति अधिक सजग और संवेदनशील होने की आवश्यकता है। उन्होंने परिवार के सदस्यों द्वारा बुजुर्गों को समय देने और उनकी बात सुनने की सलाह दी, ताकि बुजुर्गों का मानसिक स्वास्थ्य ठीक रह सके। उन्होंने कहा की वृद्धों को उचित मात्रा में फल और सब्जियों का प्रयोग करना चाहिए, जो फाइबर का स्त्रोत हैं और कोलेस्ट्रॉल कम करने व पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में सहायक होता है। इस मौके पर डिप्टी मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. संदीप लठवाल, जसबीर, तनिशा, गौरव आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी