ट्रैक्टर परेड के दौरान व्यवस्थाएं बनाने की रणनीति बनाई

किसानों द्वारा ट्रैक्टर परेड के एलान के बाद प्रशासन भी व्यवस्थाएं बनाने में जुट गया है। कही किसी तरह की कोई अवांछित घटना न हो इसको लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारी चल रही है। बृहस्पतिवार को मोतीलाल नेहरू स्कूल आफ स्पो‌र्ट्स राई (एमएनएसएस) में पैरा मिलिट्री फोर्स प्रशासनिक पुलिस व विभागीय अधिकारियों की संयुक्त बैठक आयोजित हुई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 10:47 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 10:47 PM (IST)
ट्रैक्टर परेड के दौरान व्यवस्थाएं बनाने की रणनीति बनाई
ट्रैक्टर परेड के दौरान व्यवस्थाएं बनाने की रणनीति बनाई

जागरण संवाददाता, सोनीपत : किसानों द्वारा ट्रैक्टर परेड के एलान के बाद प्रशासन भी व्यवस्थाएं बनाने में जुट गया है। कही किसी तरह की कोई अवांछित घटना न हो इसको लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारी चल रही है। बृहस्पतिवार को मोतीलाल नेहरू स्कूल आफ स्पो‌र्ट्स राई (एमएनएसएस) में पैरा मिलिट्री फोर्स, प्रशासनिक, पुलिस व विभागीय अधिकारियों की संयुक्त बैठक आयोजित हुई। इसकी अध्यक्षता उपायुक्त श्यामलाल पूनिया व पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रंधावा ने की। बैठक में उपायुक्त पूनिया ने कहा कि किसान संगठनों ने गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली के आउटर रिग रोड पर ट्रैक्टर परेड निकालने की घोषणा की है। इसके लिए किसान संगठनों व दिल्ली पुलिस की बातचीत चल रही है। ऐसी में सोनीपत को हर परिस्थिति के लिए तैयार रहना होगा। किसी भी सूरत में शांति तथा कानून एवं व्यवस्था को प्रभावित नहीं होने देना।

उपायुक्त पूनिया ने कहा कि कुछ स्थानीय किसान संगठनों ने जिला में होने वाले गणतंत्र दिवस समारोहों को भी प्रभावित करने की घोषणा की है। ऐसे में कुंडली बार्डर के साथ जिला में भी पर्याप्त बंदोबस्त करने होंगे। उन्होंने कहा कि जिला के अंदरुनी मार्गों पर भी पर्याप्त बंदोबस्त किए जाएंगे रूटों को डायवर्ट करने की पुख्ता प्लानिग करें। बार्डर पर पुलिसकर्मियों को सतर्क रहने को कहा :

पुलिस अधीक्षक रंधावा ने कहा कि 26 जनवरी के दृष्टिगत फोर्स की दोबारा तैनाती की जा रही है। पुलिस बल की संख्या में बढ़ोतरी की जा रही है। कुंडली बार्डर के साथ जिला में भी कार्यक्रमों के सुचारु संचालन के लिए पर्याप्त बंदोबस्त किए जाएंगे। जरूरी संसाधन मौके पर उपलब्ध रखे जाएं। उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने उपस्थित प्रशासनिक व पुलिस तथा विभागीय अधिकारियों से सुझाव भी मांगे। साथ ही उन्होंने पैरामिलिट्री फोर्स के अधिकारियों से भी सुझाव मांगे। यदि दिल्ली पुलिस ने किसानों को अनुमति नहीं दी तो ऐसी स्थिति में कुंडली बार्डर पर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना होगा। सरपंचों व उद्योगपतियों से मांगा सहयोग :

उपायुक्त पूनिया ने प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सरपंचों के साथ विशेष बैठक करें। इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के पदाधिकारियों की भी बैठक लें, ताकि ट्रैक्टर परेड के दौरान प्रशासन को सहयोग मिल सके। बातचीत का क्रम नहीं टूटना चाहिए। धरनारत किसानों की नियमित रूप से स्वास्थ्य जांच करें। साथ ही नियमित रूप से एडवाइजरी जारी करें।

chat bot
आपका साथी