अब घर बैठे ही बीमारियों से संबंधित परामर्श ले सकेंगे मरीज

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिलेभर के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। अब उन्हें अपनी बीमारी से संबंधित परामर्श या दवा लेने के लिए हर रोज अस्पतालों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। वे अब घर बैठे ही चिकित्सकों से न केवल बीमारियों से संबंधित परामर्श ले सकेंगे बल्कि अपनी दवा भी लिखवा सकेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 31 Dec 2020 06:11 PM (IST) Updated:Thu, 31 Dec 2020 06:11 PM (IST)
अब घर बैठे ही बीमारियों से संबंधित परामर्श ले सकेंगे मरीज
अब घर बैठे ही बीमारियों से संबंधित परामर्श ले सकेंगे मरीज

भूपेंद्र धुरान, सोनीपत

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिलेभर के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। अब उन्हें अपनी बीमारी से संबंधित परामर्श या दवा लेने के लिए हर रोज अस्पतालों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। वे अब घर बैठे ही चिकित्सकों से न केवल बीमारियों से संबंधित परामर्श ले सकेंगे, बल्कि अपनी दवा भी लिखवा सकेंगे। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने जिले में ई-संजीवनी ओपीडी शुरू कर दी है। इसके अंतर्गत चिकित्सक एप के माध्यम से दिन में दो बार लाइव रहकर मरीजों को परामर्श देंगे, जिसके लिए उन्हें ट्रेनिग भी दी गई है।

प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत हेल्थ सेंटर से लेकर जिला नागरिक अस्पताल तक का निर्माण किया है। यहां मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं देने का दावा किया जाता है। अब तक मरीजों को दवा या अपनी बीमारी से संबंधित जानकारी लेने के लिए अस्पतालों में ही आना पड़ता है। इसके लिए उन्हें बार-बार अस्पतालों के चक्कर काटने पड़ते हैं। कोरोना काल में मरीजों के अस्पताल आने की कम संख्या को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ई-संजीवनी एप लागू किया था, जो सोनीपत जिले में अब लागू किया है। यह सुविधाएं मिलेंगी मरीजों को

जिला स्वास्थ्य प्रशासन ने एप को ई-संजीवनी ओपीडी का नाम दिया है। इस एप को मरीजों या आमजन को अपने एंड्रायड फोन में इंस्टाल करना होगा। इसके बाद वे उस पर चिकित्सकों से सीधे बीमारियों से संबंधित परामर्श ले सकेंगे। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से 24 डाक्टरों को ट्रेनिग दी गई हैं। इनमें दो डाक्टर सुबह 10 से दोपहर एक बजे और दोपहर बाद तीन से पांच बजे तक एप पर आनलाइन रहेंगे। इस दौरान वे न केवल मरीजों को बीमारियों से संबंधित जानकारी देंगे, बल्कि जरूरत पड़ने पर दवा भी लिखेंगे। जिले के प्रत्येक व्यक्ति को किया जाएगा जागरूक

जिला स्वास्थ्य प्रशासन ने ई-संजीवनी ओपीडी की सुविधा हर नागरिक तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए उन्हें ब्लाक आशा वर्कर को भी ट्रेनिग दी है। ये हर रोज 15 आशा वर्करों को ट्रेनिग देंगी। इसके बाद सभी आशा वर्कर घर-घर जाकर एप को लोगों से इंस्टाल कराएंगी, ताकि वे स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकें। इसके अलावा सभी 43 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर इसकी सुविधा शुरू की जाएगी, जिसके लिए चिकित्सकों व अन्य स्टाफ को भी ट्रेनिग दी जाएगी। इनके साथ ही चिकित्सा अधिकारियों ने यह सेवा जिला कारागार और बाल ग्राम राई में भी शुरू की है। इन सभी की निगरानी के लिए जिला नागरिक अस्पताल में एक कमरा भी बनाया गया है।

लोगों को घर बैठे बीमारियों से संबंधित परामर्श देने के लिए ई-संजीवनी ओपीडी शुरू की है। इस पर चिकित्सक हर रोज दिन में दो बार आनलाइन रहेंगे। इसके साथ ही इस सुविधा के प्रति लोगों को जागरूक भी किया जाएगा, ताकि वे चिकित्सा सेवाओं का पूर्ण लाभ उठा सकें।

- डा. जसवंत पूनिया, सिविल सर्जन, सोनीपत

chat bot
आपका साथी