भूकंप आपदा प्रबंधन को लेकर आमजन को प्रशिक्षित करेगा प्रशासन

सरकारी कर्मचारियों सहित विद्यार्थियों और आम जनमानस के लिए भी भूकंप आपदा प्रबंधन को लेकर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Jul 2020 10:56 PM (IST) Updated:Fri, 10 Jul 2020 06:19 AM (IST)
भूकंप आपदा प्रबंधन को लेकर आमजन को प्रशिक्षित करेगा प्रशासन
भूकंप आपदा प्रबंधन को लेकर आमजन को प्रशिक्षित करेगा प्रशासन

जासं, सोनीपत : सरकारी कर्मचारियों सहित विद्यार्थियों और आम जनमानस के लिए भी भूकंप आपदा प्रबंधन को लेकर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। साथ ही जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाए। आपदा की स्थिति में बचाव एवं राहत कार्य में सेवा देने वाले स्वयंसेवकों को भी तैयार किया जाए। इसके लिए एनजीओ व नेहरू सेवा केंद्र का सहयोग लिया जाए। उपायुक्त श्यामलाल पूनिया भूकंप आपदा प्रबंधन विषय पर रेवेन्यू एवं डिजास्टर मैनेजमेंट के एफसीआर एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव विजय वर्धन की अध्यक्षता में आयोजित वीडियो कांफ्रेंसिग के बाद जिला स्तरीय अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे रहे थे।

इस मौके पर उपायुक्त ने कहा कि जिला राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अंतर्गत आता है। हाल ही में यहां हलके भूकंप के झटके भी महसूस किए गए हैं। जिला में आपदा प्रबंधन के तहत विशेष प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने जिला राजस्व अधिकारी को निर्देश दिए कि वे सभी आला अधिकारियों की गाड़ियों में सायरन लगवाएं। साथ ही आपदा के समय अधिकारियों व बचाव दल को अलग पहचान देने वाली जैकेट का प्रबंध भी करें। ताकि ऐसी स्थिति में राहत कार्य में कोई बाधा न आए। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रंधावा, अतिरिक्त उपायुक्त मुनीष शर्मा, एसडीएम स्वप्निल रविद्र पाटिल, एसडीएम आशुतोष राजन, एसडीएम श्वेता सुहाग, नगराधीश सुरेंद्र सिंह दून, अंडर ट्रेनी आईएएस अधिकारी सलोनी शर्मा, जिला राजस्व अधिकारी राजकुमार भौरिया, एचएसआरडीसी के उप-महाप्रबंधक एवं पीडब्ल्यूडी (बीएंडआर) के एक्सईएन पंकज गौड़ व डॉ. गीता दहिया व अन्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी